Protein Breakfasts: प्रोटीन से भरपूर नाश्ते के साथ करें अपने दिन कि शुरुवात, सुबह को बनाएं सेहत से भरपूर…

KNEWS DESK – स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने के लिए सुबह का नाश्ता बहुत महत्वपूर्ण है। एक ऐसा नाश्ता जो प्रोटीन से भरपूर हो, न केवल आपके शरीर को सही ढंग से फंक्शन करने में मदद करता है, बल्कि दिनभर ऊर्जा और सक्रियता बनाए रखता है। प्रोटीन युक्त नाश्ता करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, मूड स्थिर रहता है, और ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहता है। आइए जानें प्रोटीन से भरपूर नाश्ते के पांच शानदार आइडिया जो आपके दिन को स्वस्थ और ऊर्जा से भरपूर बना सकते हैं।

ओवरनाइट ओट्स आसान और प्रोटीन रिच नाश्ता

ओवरनाइट ओट्स एक आसान और प्रोटीन रिच नाश्ता है। रात भर दूध में भिगोकर रखे गए रोल्ड ओट्स में सुबह सूखे मेवे जैसे बादाम, काजू, मूंगफली और अखरोट डालकर स्वादिष्ट और सेहतमंद नाश्ता तैयार किया जा सकता है। यह नाश्ता न केवल प्रोटीन से भरपूर है बल्कि फाइबर और अन्य पोषक तत्वों का भी अच्छा स्रोत है।

Protein Overnight Oats

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद चिया पुडिंग

चिया सीड्स सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। दो चम्मच चिया सीड्स में लगभग 4.7 ग्राम प्रोटीन होता है, साथ ही इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइबर भी होता है। चिया पुडिंग बनाने के लिए एक बाउल में चिया सीड्स और चार गुना दूध मिलाएं, इसमें दालचीनी और शहद भी डाल सकते हैं। प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए इसमें अखरोट भी डालें।

How To Make Chia Pudding With Strawberry Nice Cream

पीनट बटर और ब्राउन ब्रेड का संयोजन

पीनट बटर और ब्राउन ब्रेड का संयोजन एक बेहतरीन प्रोटीन युक्त नाश्ता बनाता है। दो चम्मच पीनट बटर में लगभग 7 ग्राम प्रोटीन होता है, जबकि एक स्लाइस ब्राउन ब्रेड में लगभग 4 ग्राम प्रोटीन होता है। पीनट बटर और ब्राउन ब्रेड का संयोजन मिलकर एक अच्छा प्रोटीन स्रोत बन जाता है, जो आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है।

पीनट बटर और Co. स्मूद ऑपरेटर पीनट बटर, 454g : Amazon.in: ग्रॉसरी और गूरमे  फ़ूड

क्विनोआ ब्रेकफास्ट बाउल

क्विनोआ फिटनेस फ्रीक लोगों के बीच लोकप्रिय हो गया है क्योंकि इसमें प्रति कप पके हुए क्विनोआ में लगभग 8 ग्राम प्रोटीन होता है। इसे और अधिक प्रोटीन युक्त बनाने के लिए ऊपर से टोफू, अंडा या बीन्स डालें। यह नाश्ता न केवल प्रोटीन से भरपूर होता है, बल्कि आपको सुबह की ताजगी भी प्रदान करता है।

Quinoa Breakfast Bowl

हाई-प्रोटीन बेक्ड ओटमील

यदि आप नाश्ता बनाना पसंद करते हैं या आपके परिवार में कई लोग हैं, तो हाई-प्रोटीन बेक्ड ओटमील एक बेहतरीन विकल्प है। ओट्स को अंडा, दूध और बेकिंग पाउडर के साथ बेक किया जाता है, और स्वाद बढ़ाने के लिए कद्दू की प्यूरी या ब्लूबेरी भी डाली जाती है। प्रोटीन पाउडर डालकर इसे और भी प्रोटीन युक्त बनाया जा सकता है। ऊपर से प्रोटीन पाउडर और अखरोट बटर डालकर इसे स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाया जा सकता है।

Vegan Baked Oatmeal (11 Ways!)

इन प्रोटीन युक्त नाश्तों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप न केवल अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं, बल्कि दिनभर की ऊर्जा और एक्टिवनेस भी बनाए रख सकते हैं।

About Post Author