स्कूल बसों के लिए पीला रंग ही क्यों चुना जाता है, जानिए क्या है वजह

KNEWS DESK, जब भी आप स्कूल बस को देखते हैं, तो उसकी पीली रंगत सबसे पहले आपकी नजर में आती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्कूल बसों को पीला रंग ही क्यों चुना जाता है? आइए जानते हैं इसके पीछे के क्या महत्वपूर्ण कारण है।

why school buses clour are yellow know the special reason | कभी सोचा है  आपने स्कूल बस का रंग पीला ही क्यों होता है? जानें इसकी वजह - India TV Hindi

रिपोर्टों के अनुसार, पीला रंग हमारी आंखों के लिए विशेष रूप से प्रभावी होता है। इसका एक प्रमुख कारण यह है कि पीले रंग का Lateral Peripheral Vision, यानी परिधीय दृष्टि, बाकी रंगों की तुलना में अधिक होता है। इसका मतलब है कि पीला रंग हमारी दृष्टि के किनारे पर भी आसानी से देखा जा सकता है, जो सड़क पर चलने वाले लोगों और ड्राइवरों के लिए अत्यंत उपयोगी साबित होता है।

बता दें कि स्कूल बसों का मुख्य उद्देश्य बच्चों को सुरक्षित परिवहन प्रदान करना है। पीले रंग का इस्तेमाल इस लक्ष्य को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब स्कूल बसें सड़क पर होती हैं, तो उनका पीला रंग अन्य वाहनों और पैदल चलने वालों के लिए एक स्पष्ट संकेत होता है। वहीं यह सुनिश्चित करता है कि बस को आसानी से देखा जा सके और आस-पास के लोग बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सुरक्षित दूरी बनाए रखें। इसके अलावा पीला रंग न केवल दृष्टि के मामले में प्रभावी होता है, बल्कि यह अधिक आकर्षक और पहचानने में आसान भी होता है। अन्य रंगों की तुलना में, पीला रंग तेजी से ध्यान खींचता है और इसलिए बसों को पहचानना आसान होता है, जिससे दुर्घटनाओं की संभावना कम हो जाती है। इससे साफ पता चलता है कि स्कूल बसों का पीले रंग का होना एक महत्वपूर्ण कारण सुरक्षा है। जो बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में भी मदद करता है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.