नवरात्रि के आठवें दिन होता है मां महागौरी का दिन, माता को लगाएं इस खास चीज का भोग

KNEWS DESK : नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती हैं और मां दुर्गा का आठवां रूप मां महागौरी का है. मां महागौरी सफेद वस्त्रों को धारण किए हुए और बैल की सवारी करती है. मां महागौरी को नारियल या उससे बनी मिठाई का भोग लगाना शुभ माना जाता है.

नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती हैं और हर दिन माता को अलग-अलग पकवानों या मिठाइयों का भोग लगाया जाता है. किसी दिन दूध से बनी मिठाइयां तो किसी दिन गुड़ से बना पकवान, हर दिन मां के रूपों के अनुसार उनकी पसंद का भोग लगाया जाता है. आज हम बात कर रहे हैं मां के आठवें रूप मां महागौरी की. मां महागौरी सफेद वस्त्रों को धारण किए हुए और बैल की सवारी करती है. मां महागौरी को नारियल या उससे बनी मिठाई का भोग लगाना शुभ माना जाता है.मां महागौरी को भोग लगाने के लिए नारियल और चीनी की मिठाई बनाई जाती है. आप नारियल की बर्फी या नारियल का लड्डू बना सकते हैं और उसे मां को अर्पित कर सकते हैं.

नारियल की बर्फी\लड्डू

सामग्री-

  1. नारियल- कद्दूकस किया हुआ
  2. चीनी
  3. इलायची पाउडर
  4. कटा हुआ काजू
  5. घी

नारियल की बर्फी और लड्डू बनाने का तरीका-

नारियल की बर्फी या लड्डू दोनों को बनाने का तरीका एक ही होता है. बर्फी बनानी हो तो इस मिश्रण को फैला लें और लड्डू बनाने हो तो हथेलियों की मदद से इसे लड्डू का आकार दें. इन्हें बनाने के लिए सबसे पहले नारियल को कद्दूकस कर लें. अब एक कड़ाही गैस पर रखें और गर्म करें. इसमें घी डालें और कटे हुए काजुओं को डाल कर भून लें. अब इस कड़ाही में कद्दूकस किया नारियल और चीनी डालकर चलाते हुए भूनें. चीनी और नारियल आपम में अच्छे से बंधने लगेंगे और नारियल का पानी धीरे-धीरे सूख जाएगा. इस समय आप इलायची पाउडर और काजू भी इस मिश्रण में डाल दें. अब गैस बंद करें और कड़ाही नीचे उतार कर एक बार फिर सभी को अच्छे से मिला लें. अब बर्फी बनाने के लिए एक थाल ग्रीस कर उसमें मिश्रण को फैला दें. लड्डू बनाकर भोग लगाना चाहते हैं तो हथेलियों पर इस मिश्रण के छोटे-छोटे हिस्से को लेकर लड्डू बनाएं और मां को चढ़ाएं, फिर प्रसाद खुद भी खाएं.

About Post Author