Diwali 2024: इस दिवाली अपने घर को सजाने के लिए हाथों से बनाएं कुछ खास, देखें ये आसान और खूबसूरत DIY आइडियाज…

KNEWS DESK – दिवाली का त्योहार भारत में हर साल धूमधाम से मनाया जाता है। इस मौके पर लोग अपने घरों को सुंदर बनाने के लिए विशेष तैयारी करते हैं। घर की सजावट में अपने हाथों से बनाई गई चीजें न केवल आपकी रचनात्मकता को दर्शाती हैं, बल्कि त्योहार की खुशी को भी बढ़ाती हैं। यहां कुछ आसान और आकर्षक सजावट के आइडियाज दिए जा रहे हैं जिन्हें आप खुद बना सकते हैं:

1. पेपर वॉल हैंगिंग

रंग-बिरंगे कागजों का इस्तेमाल कर आप आकर्षक पेपर वॉल हैंगिंग बना सकते हैं। इसमें आप फुल दिया, मोर और अन्य डिजाइन बना सकते हैं। दरवाजों और दीवारों पर इसे सजाने से आपका घर रंग-बिरंगी रोशनी से भर जाएगा।

Paper Diya | Diy paper Diya wall hanging |Diwali decoration idea at home |  craft idea - YouTube

2. कागज की लालटेन

दिवाली के खास मौके पर कागज की लालटेन बनाना एक शानदार आइडिया है। इसे विभिन्न आकारों में बनाया जा सकता है और इसके अंदर लाइट्स लगाई जा सकती हैं। ये लालटेन आपके घर में एक जादुई माहौल पैदा करेंगी।

7 Best Akash Kandil Making At Home For Diwali | Diwali Decoration Ideas DIY  Akash Kandil | Artideas - YouTube

3. हाथों से पेंट किए दीये

सादे दीयों को रंगीन और आकर्षक बनाने के लिए उन पर पेंटिंग करें। आप स्टोन, मिरर और ग्लीटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मोम वेक्स डालकर इन दीयों को सजाने से आपका घर और भी खूबसूरत लगेगा।

घर पर पड़े सामान से दिवाली के लिए बनाएं खूबसूरत सजावटी चीजें, बचेगा आपका  खर्च- Navbharat Live (नवभारत) - Hindi News | make beautiful decorative  items for diwali from the things lying

4. पूजा की थाली

आमतौर पर लोग बाजार से पूजा की थाली खरीदते हैं, लेकिन आप इसे खुद भी डेकोरेट कर सकते हैं। थाली के किनारों पर गोटे या लाल कपड़े का उपयोग करें और चारों ओर फूलों से सजाएं। एक दीया को थाली में चिपकाकर इसके चारों ओर गोटा या रिबन लगाएं। इसके अलावा, थाली में रंगों से स्वास्तिक बनाना भी एक सुंदर विकल्प है।

DIY Puja Thali Decoration /घर में पड़े समान से सजाए आरती थाली / Thali  Decoration / Puja Aarti Thali

5. मेसन जार लाइट्स

सबसे पहले, मेसन जार को अच्छी तरह से साफ करें। जार में परी रोशनी डालें और स्विच चालू करें। ये जार आपके घर के अंधेरे कोनों को रोशन करने के लिए बेहद उपयोगी होते हैं। आप इन्हें अपने बगीचे या घर के किसी कोने में रख सकते हैं। ये न केवल सुंदर दिखते हैं, बल्कि बनाने में भी बहुत आसान हैं।

Diwali Decoration Ideas For Home: 21 Ways You Can Decorate Your Home with  Latest Images – Bricksfamily

इन सजावटों के जरिए आप अपने घर को न केवल दिवाली के लिए तैयार कर सकते हैं,

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.