सिविल सेवा परीक्षा के जरिए भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा में होगी भर्ती

कानपुर- रेल मंत्रालय ने 2023 के लिए संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (IRMS) के लिए अधिकारियों की भर्ती करने का फैसला किया है।

हालांकि, यह पिछले उस एक फैसले के विपरीत है जहाँ कहा गया था कि भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा में भर्ती 2023 से यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली विशेष रूप से डिजाइन की गई आईआरएमएस परीक्षा के माध्यम से की जाएगी।

रेलवे मंत्रालय ने संघ लोक सेवा आयोग और डीओपीटी  के परामर्श से यह निर्णय लिया है कि भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (आईआरएमएस) में भर्ती यूपीएससी द्वारा वर्ष 2023 के लिए आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से की जाएगी। हालांकि, मंत्रालय इस फैसले के पीछे के कारणों पर चुप्पी साधे हुए है।

लेकिन सूत्रों का कहना है कि संभावना है कि यह गैर-इंजीनियरिंग संवर्ग के अधिकारियों के दबाव में झुक गया था। आईआरएमएस परीक्षा को उन इंजीनियरिंग या वाणिज्य पृष्ठभूमि वाले छात्रों को लाभान्वित करने के लिए देखा गया था, जिन्होंने सिविल सेवा परीक्षा  में शामिल होने की योजना बनाई थी और उनके लिए विशेष रूप से एक अतिरिक्त अवसर खुला था।

About Post Author