श्रीलेखा ने डायरेक्टर रंजीत पर लगाए गंभीर आरोप, एक्ट्रेस की शिकायत पर दर्ज हुई FIR,

KNEWS DESK – मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में यौन शोषण के मामलों का खुलासा होते ही इंडस्ट्री में हड़कंप मच गया है। अपनी बेहतरीन फिल्मों से देशभर में पहचान बनाने वाली इस इंडस्ट्री की कुछ नामी शख्सियतों पर अभिनेत्रियों और दूसरी महिलाओं ने यौन शोषण और उनके प्रति खराब व्यवहार के गंभीर आरोप लगाए हैं। हेमा कमेटी की रिपोर्ट के सार्वजनिक होने के बाद स्थिति और गंभीर हो गई है।

हेमा कमेटी रिपोर्ट का प्रभाव

हेमा कमेटी की रिपोर्ट ने मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में यौन शोषण के काले सच को उजागर कर दिया है। इस रिपोर्ट के बाद एसोसिएशन ऑफ मलयालम मूवी आर्टिस्ट्स (AMMA) के कई वरिष्ठ सदस्यों पर भी आरोप लगे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, यह इंडस्ट्री कुछ 10 से 15 मेल प्रोड्यूसर्स, डायरेक्टर्स और एक्टर्स के नियंत्रण में है, जो अपनी शक्तियों का दुरुपयोग कर रहे हैं। यह रिपोर्ट 2019 में ही केरल सरकार को सौंपी गई थी, लेकिन अब जाकर इसकी जानकारियां सार्वजनिक की जा रही हैं।

दर्ज हुआ पहला केस

केरल पुलिस ने हेमा कमेटी रिपोर्ट के आधार पर पहला केस दर्ज कर लिया है। इस केस में नाम आया है मशहूर डायरेक्टर रंजीत का, जिन्होंने हाल ही में केरल राज्य चलचित्र अकादमी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया था। उन पर एक्ट्रेस श्रीलेखा मित्रा ने यौन शोषण का आरोप लगाया है। श्रीलेखा की शिकायत के आधार पर कोच्चि पुलिस ने रंजीत के खिलाफ आईपीसी की धारा 354 (महिला की मर्यादा का उल्लंघन) के तहत गैर-जमानती केस दर्ज किया है।

श्रीलेखा मित्रा का बयान

श्रीलेखा मित्रा ने अपनी शिकायत में 2009 की एक घटना का जिक्र किया है, जब वह फिल्म ‘पालेरीमनिक्कम’ के सिलसिले में रंजीत से मिली थीं। उन्होंने बताया कि फिल्म के एक सीन पर चर्चा के दौरान रंजीत ने उन्हें इस तरह से छुआ, जिससे उन्हें असहज महसूस हुआ। श्रीलेखा ने कहा कि उन्हें लगा कि रंजीत की नीयत ठीक नहीं है और उन्होंने तुरंत वहां से निकलने का फैसला किया। अगले दिन उन्होंने इस घटना की जानकारी स्क्रिप्ट राइटर जोशी जोसेफ को दी।

एसआईटी करेगी जांच

इस मामले की जांच के लिए केरल सरकार ने एक विशेष जांच दल (SIT) का गठन किया है। इस टीम को जिम्मेदारी दी गई है कि वह सभी तथ्यों की बारीकी से जांच करे और मामले की सच्चाई को सामने लाए।

अन्य मामलों में भी हो रहे खुलासे

रंजीत के अलावा, मलयालम फिल्म इंडस्ट्री के और भी कई बड़े नाम यौन शोषण के आरोपों से घिरते जा रहे हैं। अभिनेता बाबूराज और सिद्दिकी पर भी यौन शोषण के गंभीर आरोप लगे हैं। हेमा कमेटी की रिपोर्ट ने स्पष्ट किया है कि इस इंडस्ट्री में महिलाओं के साथ किस तरह का व्यवहार किया जाता है, और यह रिपोर्ट इंडस्ट्री के अंदरूनी माहौल को सुधारने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम हो सकती है।

About Post Author