जून में जीएसटी कलेक्शन 8 प्रतिशत बढ़कर 1.74 लाख करोड़ रुपये हुआ

KNEWS DESK- ग्रॉस जीएसटी कलेक्शन जून में आठ प्रतिशत बढ़कर 1.74 लाख करोड़ रूपये रहा। सोमवार को सूत्रों ने ये जानकारी दी है। सूत्रों ने बताया कि जून में सकल जीएसटी संग्रह 8 प्रतिशत बढ़कर 1.74 लाख करोड़ रुपये हो गया। हालांकि, सरकार ने मासिक जीएसटी संग्रह डेटा की आधिकारिक रिलीज बंद कर दी है।

सूत्रों ने कहा कि इस वित्त वर्ष (अप्रैल-जून) में अब तक सकल वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह 5.57 लाख करोड़ रुपये रहा है। जून में संग्रह मई 2024 में एकत्र 1.73 लाख करोड़ रुपये से अधिक है। यह जून 2023 में एकत्र 1.61 लाख करोड़ रुपये से 8 प्रतिशत अधिक है। एकीकृत जीएसटी (आईजीएसटी) 39,586 करोड़ रुपये केंद्रीय जीएसटी (सीजीएसटी) और 33,548 करोड़ रुपये राज्य जीएसटी (एसजीएसटी) के लिए निपटाए गए। अप्रैल में जीएसटी संग्रह 2.10 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया था।

सूत्रों ने कहा कि सरकार आगे कर संग्रह के संबंध में कोई बयान जारी नहीं करेगी। ईवाई इंडिया टैक्स पार्टनर सौरभ अग्रवाल ने कहा कि यह मजबूत प्रदर्शन एक उछाल भरी अर्थव्यवस्था को दर्शाता है, जिसमें व्यवसायों ने सराहनीय आत्म-अनुपालन का प्रदर्शन किया है। विभाग द्वारा समय पर ऑडिट, जांच उपाय और प्रभावी प्रवर्तन सभी ने इस सफलता में योगदान दिया है। अग्रवाल ने कहा कि संग्रह में उल्लेखनीय वृद्धि जीएसटी सुधारों की अगली लहर के लिए उम्मीदें भी बढ़ाती है। ये सुधार संभावित रूप से कार्यशील पूंजी अवरोधों को संबोधित कर सकते हैं, कर दरों को सुव्यवस्थित कर सकते हैं, आईटीसी प्रतिबंधों को कम कर सकते हैं और मौजूदा चुनौतियों से निपटने के लिए क्षेत्र-विशिष्ट समाधानों को लागू कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-  असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर, 19 जिलों में 6.44 लाख से अधिक लोग प्रभावित, पीएम मोदी और अमित शाह ने दिया हरसंभव मदद का आश्वासन

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.