रिलायंस इंडस्ट्रीज की AGM से पहले मुकेश अंबानी ने 35 लाख शेयरहोल्डर्स को दिया बड़ा तोहफ़ा

Knews Desk, दुनिया के प्रमुख कारोबारी मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज आज अपनी वार्षिक आम बैठक (एजीएम) आयोजित कर रही है, जिसमें कंपनी के 35 लाख शेयरहोल्डर्स को महत्वपूर्ण घोषणाओं की उम्मीद है। इस एजीएम में रिलायंस रिटेल के आईपीओ को लेकर बड़े ऐलान की संभावना है, जो कि निवेशकों के बीच एक चर्चित विषय बना हुआ है।

एजीएम से पहले 351 करोड़ रुपये के ईएसओपी का वितरण

एजीएम से पहले ही मुकेश अंबानी ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों को एक बड़ा तोहफा दिया है। रिलायंस रिटेल ने पिछले वित्तीय वर्ष में 15 वरिष्ठ अधिकारियों को 351 करोड़ रुपये के ईएसओपी (कर्मचारी स्टॉक ऑप्शन योजना) दिए हैं। यह जानकारी रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज को दाखिल किए गए दस्तावेजों में दी गई है।

कंपनी ने अपने टॉप अधिकारियों को 796.5 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से 10 रुपये के 4.417 मिलियन शेयर बांटे हैं। यह ईएसओपी आवंटन शेयर के अंकित मूल्य से 7865% प्रीमियम दर्शाता है, जो कंपनी के मजबूत प्रदर्शन और भविष्य की संभावनाओं का संकेत देता है।

रिलायंस रिटेल के आईपीओ की संभावनाएं

आज होने वाली एजीएम में रिलायंस रिटेल के आईपीओ की घोषणा पर सबकी नजरें टिकी हैं। हालांकि, अभी तक कंपनी ने अपने रिटेल बिजनेस की लिस्टिंग के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन विश्लेषकों का मानना है कि अगले दो वर्षों में रिलायंस रिटेल का आईपीओ लॉन्च हो सकता है।

रिलायंस रिटेल ने डायरेक्टर वी सुब्रमण्यम, ग्रॉसरी रिटेल के चीफ एग्जीक्यूटिव दामोदर मल्ल, फैशन और लाइफस्टाइल बिजनेस के प्रेसिडेंट और चीफ एग्जीक्यूटिव अखिलेश प्रसाद, इलेक्ट्रॉनिक्स रिटेल के प्रेजिडेंट और चीफ एग्जीक्यूटिव कौशल नेवरेकर, ग्रुप के चीफ बिजनेस ऑपरेशंस अश्विन खासगीवाला और फैशन ईकॉमर्स प्लेटफार्म अजियो के चीफ एग्जीक्यूटिव विनीत नायर सहित कई अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को ईएसओपी दिया है।

इसके अलावा, ग्रॉसरी रिटेल और जियोमार्ट के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर कामदेव मोहंती, स्ट्रैटजी और प्रोजेक्ट्स के प्रमुख प्रतीक माथुर, रिलायंस ट्रेंड्स के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर विपिन त्यागी और एफएमसीजी बिजनस के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर अधिकारी केतन मोदी को भी ईएसओपी दिए गए हैं।

रिलायंस रिटेल का शानदार प्रदर्शन

रिलायंस रिटेल ने पिछले वित्त वर्ष में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। कंपनी का रेवेन्यू 15% से अधिक बढ़कर 258,388 करोड़ रुपये हो गया, जबकि नेट प्रॉफिट 26% की बढ़ोतरी के साथ 8,875 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। आरआईएल की सहायक कंपनी और रिलायंस रिटेल की होल्डिंग कंपनी, रिलायंस रिटेल वेंचर्स ने वित्त वर्ष 2024 में इक्विटी के रूप में 4,330 करोड़ रुपये और ऋण के रूप में 14,839 करोड़ रुपये डाले।

रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम आज महत्वपूर्ण घोषणाओं के साथ संपन्न हो सकती है। मुकेश अंबानी की नेतृत्व क्षमता और कंपनी की विकास रणनीति ने रिलायंस रिटेल को देश की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी बना दिया है। 351 करोड़ रुपये के ईएसओपी वितरण के साथ, कंपनी ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों को सम्मानित किया है, जो भविष्य में कंपनी के विकास के लिए महत्वपूर्ण योगदान देंगे। आने वाले समय में रिलायंस रिटेल का आईपीओ निवेशकों के लिए एक बड़ा अवसर साबित हो सकता है।

About Post Author