महज 17 साल की उम्र में मिस इंडिया बन गई थी ये एक्ट्रेस, पहचाना क्या?

BOLLYWOOD DESK : 80 और 90 के जमाने में बॉलीवुड की फेमस एक्ट्रेस रहीं मीनाक्षी शेषाद्रि 16 नवंबर को अपना जन्मदिन मना रही हैं. मीनाक्षी 58 वर्ष की हो गयी हैं. मिनाक्षी ने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक फिल्में दी थीं और अपने अभिनय से लोगों के दिलों में खास जगह भी बनाई. लेकिन शादी के बाद वह फिल्मी दुनिया से गायब हो गईं.

सलवार सूट में डांस प्रेक्टिस कर रहीं ये बच्ची 80-90 के दशक की मशहूर अदाकारा रही हैं. भरतनाट्यम, कुचीपुड़ी, कत्थक और ओडिसी में ट्रेंड डांसर रही इस अभिनेत्री ने महज 17 साल की उम्र में मिस इंडिया का खिताब जीता था. बेहतरीन फिल्मों और किरदारों के दम कर फिल्म जगत में अपनी खास पहचान बनाने वाली ये अभिनेत्री शादी के बाद बॉलीवुड और भारत को अलविदा कह कर अमेरिका में सेटल हो गईं.

16 नवंबर 1963 को झारखंड के सिंदरी में जन्मीं मीनाक्षी शेषाद्री का असली नाम शशिकला शेषाद्रि है. वह क्लासिकल डांस की 4 विधाओं भरतनाट्यम, कुचिपुड़ी, कत्थक और ओडिसी में ट्रेंड हैं. साल 1981 में उन्होंने 17 साल की उम्र में मिस इंडिया का खिताब जीता था और फिर उसी साल टोक्यो में मिस इंटरनेशनल कॉन्टेस्ट के लिए भारत को रिप्रेजेंट किया.

तस्वीर में दिख रही ये बच्ची 80 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस मीनाक्षी शेषाद्रि हैं. 16 नवंबर 1963 में धनबाद में जन्मीं मीनाक्षी का असली नाम शशिकाल शेषाद्रि है. मीनाक्षी ने मिस इंडिया का खिताब जीतने के बाद फिल्म पेंटर बाबू से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की. हालांकि जैकी श्रॉफ के साथ आई फिल्म हीरो से उन्हें असली पहचान मिली और इसे ही उनकी डेब्यू फिल्म के तौर पर देखा जाता है.

महज 18 साल की उम्र में बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली मीनाक्षी ने दो दशक के अपने करियर में खूब नाम और शोहरत कमाई. अमिताभ बच्चन से लेकर सनी देओल, अनिल कपूर, गोविंदा, मिथुन चक्रवर्ती जैसे बड़े सितारों के साथ स्क्रीन शेयर किया.

मीनाक्षी को फिल्म मेरी जंग’, ‘शहंशाह’, ‘घायल’, ‘दामिनी’, ‘घातक’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में अपने दमदार किरदारों के लिए याद की जाती हैं.

About Post Author