दुनिया के सबसे अमीर आदमी की रेस में पिछड़े अडानी.. चौथे नंबर से सीधे सातवें नंबर पर अडानी

के-न्यूज, दुनिया में सबसे अमीरों की लिस्ट में बड़ा फेरबेदल देखने को मिला है. लगातार अडानी ग्रुप  के शेयरों की कीमतों में आई कमी की वजह से गौतम अडानी दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में चौथे स्थान से सातवें स्थान पर आ गए है. उनकी जगह अरबपति लैरी एलिसन 112.8 अरब डॉलर के साथ चौथे सबसे अमीर बन गए हैं.

अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट (Hindenburg Report) गौतम अडानी को काफी महंगी पड़ रही है. जब से ये रिपोर्ट पब्लिंश हुई है तब से लगातार अडानी ग्रुप के शेयरों की कीमतों में बड़ी गिरावट देखी जा रही हैं. शेयरों की गिरती किमतों का असर इनके नेटवर्थ में देखने को मिल रही है. फोर्ब्स के रियल टाइम बिलेनियर्स इंडेक्स में अभी तक गौतम अडानी चौथे पर थे. लेकिन अब अचानक से गौतम अडानी लुढ़कर सातवें स्थान में आ गए हैं.

 

गौतम अडानी को उठाना पड़ रहा भारी नुकसान

साल 2022 में दुनिया के दस सबसे अमीर आदमी में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले उद्योगपति गौतम अडानी थे. इन्होंने दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में दूसरा स्थान पाने में भी सफलता पाई थी. लेकिन 2023 इनके लिए इतना अच्छा नही रहा हैं. साल की शुरूआत तो इनके लिए ठीक पर जब से अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट सामने आई है तब इनकी कंपनी के शेयरों की कीमत में काफी गिरावट देखने को मिल रही है. जिसका असर सीधे तौर पर इनकी नेटवर्थ में देखने को मिल रहा है. महज दो दिनों में अडानी ग्रुप का मार्केट कैप 2.37 लाख करोड़ रुपये तक घट गया. इसके चलते गौतम अडानी की नेटवर्थ (Gautam Adani Net Worth) भी घटकर 100.4 अरब डॉलर हो गई है.

200 अरब डॉलर के साथ अर्नाल्ट टॉप पर

शीर्ष अरबपतियों की लिस्ट में जो बदलाव आया है उसके मुताबिक, Top-10 में पहले नंबर पर 215 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ फ्रंस के अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्ट दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं. दूसरे नंबर पर टेस्ला सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) 170.1 अरब डॉलर के साथ काबिज हैं. अमेजन के को-फाउंडर जेफ बेजोस 122.4 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर इंसान हैं.

मुकेश अंबानी दुनिया के 11वे सबसे अमीर इंसान

दुनिया के सबसे अमीर आदमी लिस्ट में शामिल अन्य नामों की बात करें तो कार्लोस स्लिम एंड फैमिली 93 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ आठवें नंबर पर और लैरी पेज 85 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ लिस्ट में नौंवे पायदान पर हैं. टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में फ्रैंकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स (83.9) अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ दसवें पायदान पर पहुंच गई हैं. वहीं भारतीय उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) 83.1 अरब डॉलर के साथ दुनिया के 11वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं.

About Post Author