बजट 2023 से आम जन को क्या है उम्मीद ? बजट में किस- किस को मिल सकती है राहत..

बजट 2023, 1 फरवरी को वित्तीय मंत्री सीतारमण द्वारा संसद में देश का आम बजट पेश किया जाएगा। देश के सभी लोगों की नजर इस वक्त वित्तीय मंत्री पर टिकी हुई है। बजट से पहले मोदी ने मीडिया से बात करते हुए ये इशारा दें दिया है। कि इस बार बजट में आम लोगों को राहत देने के लिए सरकार बड़े एलान कर सकती है.

आम बजट पेश होने से पहले वेतनभोगियों से लेकर कारोबारी और किसानों की नजर वित्तमंत्री सीतारमण की ओर टिकी हुई हैं कि इनके पिटारें से किसके लिए क्या निकल सकता है। पीएम मोदी ने बजट से पहले इशारा कर दिया है। लोगों की नजरें अब इस बात पर लगी हुई है कि क्या आठ साल बाद वित्तमंत्री टैक्स स्लैब में कोई बदलाव कर सकती हैं।

टैक्स छूट में हो सकती है बढ़ोत्तरी ?  

मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल के अंतिम पूर्ण बजट को पेश कर रही। इस साल 9 राज्यों में  विधानसभा चुनाव भी होने है। ऐसे में ये अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार वेतनभोगियों के लिए टैक्स स्लैब में छूट को बढ़ा सकती हैं। इससे पहले 2014 में आखिरी बार तत्कालीन वित्तमंत्री अरूण जेटली ने टैक्स सलैब में बदलाव किया था। माना जा रहा है कि मौजूदा टैक्स छूट की सीमा को बढ़ाकर 5 लाख किया जा सकता है।

सरकार 80 C में बढ़ा सकती है छूट

सरकार वेतनभोगियों को खुश करने के लिए 80C में मिलने वाली छूट को भी बढ़ा सकती है. वर्तमान में 80C के तहत 1.50 लाख रूपये तक के निवेश में सरकार द्वारा छूट दी जाती है। अब इसको बढ़ाकर 2 लाख रूपये किया जा सकता है।

होम लोन वालों को मिलेगा का फायदा ?

रिजर्व बैंक बढ़ती महंगाई को रोकने के लिए लगातार ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी कर रहा है। जिसका सीधा असर बैंक से होम लोन लेने वालों EMI पर पड़ रहा है। घर खरीदारों की किस्त बढ़ गई थी। माना जा रहा है कि वित्त मंत्री इनकम टैक्स के 24 B के तहत होम लोन पर दी जाने वाली ब्याज छूट की अभी की सीमा को 2 लाख से 5 लाख कर सकती है।

किसानों पर रहेगा सबसे ज्यादा फोकस

सरकार इस बार के बजट में सबसे ज्यादा फोकस किसानों पर कर सकती है। पीएम किसान निधि योजना के तहत किसानों को 6 हजार रूपये सहायता जो साल भर में दी जाती है, उसको बढ़ाया जा सकता है। सरकार द्वारा कृषि प्रद्यौगिकी स्टार्टअप में बड़ी घोषणा की जा सकती हैं। इसके अलावा खाद सब्सिडी को लेकर भी सरकार बजट में बड़ा ऐलान कर सकती है।

रेल में सफर होगा सस्ता ?

इस बार बजट में वंदे भारत ट्रेनों के विस्तार को लेकर कई ट्रेनों का ऐलान सरकार कर सकती है। लेकिन आम जन की नजर तो सस्ते सफर को लेकर सरकार पर लगी हुई है। हालि में रेलवे में सफर काफी महंगा हुआ है। वही सीनियर सिटिजन को मिलने वाली छूट भी खत्म हो गई है। माना जा रहा है कि सरकार द्वारा सस्ते सफर से लेकर सीनियर सीटिजन की छूट को लेकर बड़ा ऐलान किया जा सकता है।

हेल्थ बीमा में मिल सकती है राहत

कोराना के बाद से हेल्थ को लेकर लोगों में जागरूकता को देखने को मिल रही है और हेल्थ बीमा को लेकर भी तेजी आई है। वर्तमान में पत्नी और बच्चों के साथ बीमा कराने पर 25000 रूपये की छूट मिलती है। वही बुजुर्ग माता-पिता पर 50000 रूपये की छूट दी जाती है। माना जा रहा है सरकार इस बजट में इन दोनों छूट को बढ़ा सकती है।

रोजागार के लिए क्या कदम उठाएगी सरकार

केंद्र की मोदी सरकार को विपक्ष लगातार बेरोजगारी के मुद्दे पर घेर रही है। 2024 चुनाव से पहले सरकार इस बार के बजट में कुछ बड़ा ऐलान कर सकती है। रोजगार के सृजन के मौके बनाने से लेकर युवाओं के लिए कुछ बड़े पैकेज की घोषणा की जा सकती है।

मंदी से बचने के लिए सरकार उठा सकती है कदम

पूरी दुनिया में इस वक्त आर्थिक मंदी के काले बादल मंडरा रहे है। जिसको लेकर देश कारोबारियों में काफी चिंता बनी हुई है। कारोबारियों को सरकार से इस बजट उम्मीद है कि वो कारिबारियों को बचाने के लिए बड़े पैकेज का ऐलान कर सकती है। स्टार्टअप को खड़ा करने के लिए भी सरकार कोई बड़ा ऐलान कर सकती है।

AI में निवेश पर हो सकता है ऐलान

पूरी दुनिया में तेजी से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का एक नया दौर शुरू हो चुका है। भारत की भी नजरें इस टेक्नोलॉजी पर बनी हुई है। बजट में वित्तमंत्री द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और रोबेटिक्स में बड़े निवेश की घोषणा कर सकती है।

महिलाओं को बजट में क्या मिलेगा?

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण खुद एक महिला है जिस वजह से महिलाओं को बजट से काफी  उम्मीद है। महिलाओं के टैक्स सैलब छूट को 10 लाख रूपये तक बढ़ाने की मांग की जा रही है। साथ ही वित्तमंत्री महिलाओं के और कई योजनाओँ का ऐलान कर सकती है।                                

 

   

About Post Author