हम कभी ‘लापता’ नहीं थे, वायरल मीम्स पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने दिया जवाब

KNEWS DESK- निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों से एक पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस करके सात चरणों की चुनाव प्रक्रिया के बारे में बात की। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि सोशल मीडिया पर आपको ‘लापता जैंटलमैन वापस आ गए’ मीम्स दिख जाएंगे लेकिन हम बताने चाहते हैं कि हम कभी लापता नहीं थे, हमने 4Ms(muscle, money, misinformation, and MCC violations) की बात की थी। भारत में 642 मिलियन मतदाता हैं। ये संख्या विश्व के 27 देशों के वोटर्स से पांच गुना ज्यादा है। चुनाव आयोग ने कहा कि इस चुनाव में 64 करोड़ से अधिक लोगों ने मतदान किया। हमने इस चुनाव में विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि जम्मू कश्मीर में पिछले चार दशकों में सबसे ज्यादा वोटिंग हुई है। उन्होंने कहा कि यह एक और सफलता की कहानी है, जिसके बारे में आप सभी जानते हैं। जम्मू और कश्मीर में चार दशकों में सबसे अधिक 58.58 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि घाटी में 51.05 प्रतिशत मतदान हुआ। मणिपुर में आयोजित चुनावी प्रक्रिया के बारे में उन्होंने कहा कि मणिपुर में कोई बड़ी हिंसा की खबर नहीं आई।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने सोमवार यानी आज कहा कि भारत ने इस साल लोकसभा चुनाव में 31.2 करोड़ महिलाओं सहित 64.2 करोड़ मतदाताओं के भाग लेने के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया है। एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े चुनावी अभ्यास में 68,000 से अधिक निगरानी दल और 1.5 करोड़ मतदान और सुरक्षा कर्मी शामिल थे। राजीव कुमार ने कहा कि भारत ने इस साल लोकसभा चुनाव में 31.2 करोड़ महिलाओं सहित 64.2 करोड़ मतदाताओं के भाग लेने के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने दावा किया कि आदर्श आचार संहिता के दौरान सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों, पार्टी अध्यक्षों और बड़े नेताओं के हेलीकॉप्टरों की जाँच की गई। नई दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा कि किसी भी बड़े नेता के हेलीकॉप्टर की जाँच नहीं की गई। चाहे वह पार्टी अध्यक्ष हों, राज्य के मुख्यमंत्री हों या कोई और बड़ा नेता। उनके सभी हेलीकॉप्टरों की जाँच आदर्श आचार संहिता के दौरान की गई।

आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के बारे में प्राप्त शिकायतों पर टिप्पणी करते हुए उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की 495 शिकायतों में से 90 प्रतिशत से अधिक का निपटारा 2024 के आम चुनावों के दौरान किया जाएगा। जब्त किए गए धन और अन्य मुफ़्त चीज़ों के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि धन बल पर अंकुश लगाना एक केंद्रित कार्य और ईमानदारी का एक और उदाहरण है। 2019 में 3,500 करोड़ रुपये की तुलना में 2024 के चुनावों के दौरान नकदी, मुफ़्त चीज़ें, ड्रग्स और शराब सहित 10,000 करोड़ रुपये की ज़ब्ती की गई।

ये भी पढ़ें-  अमूल के बाद अब मदर डेयरी ने भी बढ़ाए दूध के दाम, चुकाने होंगे 2 ₹ प्रति लीटर अधिक

About Post Author