सीएम पुष्कर धामी ने देहरादून में उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा 2024 के टॉपर्स को सम्मानित किया

KNEWS DESK – मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को गोवर्धन सरस्वती विद्या मंदिर में विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लिया। इस अवसर पर उन्होंने उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के टॉप 10 स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने इस दौरान गोवर्धन सरस्वती विद्या मंदिर के भवन निर्माण के लिए 60 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की।

मंच पर छात्रों का अभिवादन किया

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को देहरादून में उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा 2024 के टॉपर्स को सम्मानित किया। कार्यक्रम के दौरान सीएम धामी ने मंच पर छात्रों का अभिवादन किया और उनके साथ बातचीत भी की। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद से अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान गुणवत्ता की शिक्षा देने के साथ-साथ युवा पीढ़ी को भारतीय मूल्यों और संस्कृति से परिचित कराने में लगातार कार्य कर रहा है। विद्या भारती द्वारा संचालित सरस्वती शिशु मंदिर और विद्या मंदिर देश के विभिन्न हिस्सों में विद्यार्थियों को योग्य नागरिक बनाने की दिशा में प्रयासरत हैं। बच्चों को न केवल किताबी ज्ञान दिया जा रहा है, बल्कि उन्हें देशभक्ति, सामाजिक समरसता, पर्यावरण संरक्षण और समसामयिक मुद्दों पर जागरूक किया जा रहा है।

 

500 से अधिक विद्यालय संचालित

मुख्यमंत्री ने बताया कि उत्तराखंड में विद्या भारती द्वारा 500 से अधिक विद्यालय संचालित किए जा रहे हैं, जिनमें एक लाख से अधिक विद्यार्थी शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। विशेष रूप से, आदिवासी और सीमांत क्षेत्रों में भी सैकड़ों विद्यालय खोले गए हैं। उन्होंने भारत सरकार द्वारा विद्या भारती के सात स्कूलों को सैनिक स्कूल के रूप में स्थापित करने के लिए चयनित किए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की।

सरकारी स्कूलों में सुधार

मुख्यमंत्री ने आगे बताया कि राज्य के सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लासों की स्थापना की जा रही है। कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों को निःशुल्क पाठ्य पुस्तकें, बैग और जूते भी दिए जा रहे हैं। मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना के तहत हजारों विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति देने की व्यवस्था की गई है। कक्षा 9 में प्रवेश लेने वाली बालिकाओं को साइकिल प्रदान की जाएगी।

 

हिंदू स्टडीज की पढ़ाई शुरू करने का निर्णय

उन्होंने कहा कि प्रत्येक विकासखंड में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के 5-5 टॉपर्स को भारत भ्रमण कराने का निर्णय लिया गया है। इसके अतिरिक्त, दून विश्वविद्यालय में सेंटर फॉर हिंदू स्टडीज की पढ़ाई शुरू करने का निर्णय भी लिया गया है।

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, विधायक उमेश शर्मा काऊ, उत्तराखंड के प्रांत प्रचारक डॉ. शैलेन्द्र, भारतीय शिक्षा समिति के मंत्री डॉ. रजनीकांत शुक्ल, शिशु शिक्षा समिति के अध्यक्ष सुरेन्द्र मित्तल, और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.