उत्तराखंड: सीएम धामी ने सरस मेला 2024 का किया शुभारंभ, महिला सशक्तीकरण पर दिया जोर

रिपोर्ट – अंकित काला 

देहरादून – मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून के रेंजर्स ग्राउंड में आयोजित सरस मेला – 2024 का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने महिलाओं से बातचीत कर उनके उत्पादों के बार में जानकारी ली।

Uttarakhand: सीएम धामी ने किया सरस मेला- 2024 का भव्य शुभारंभ - Uttarakhand  Morning Post

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री ने महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों की सराहना की साथ ही खरीदारी भी की। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन मेलों के माध्यम से स्थानीय उत्पादों को प्रदर्शित करने का मंच प्राप्त होता है, साथ ही यह मेला देशभर में महिला सशक्तीकरण का प्रतीक है। सरकार अब तक एक लाख महिलाओं को लखपति दीदी बना चुकी है। जिस दिन हमारा राज्य 25 साल का होगा, उस दिन तक हम डेढ़ लाख महिलाओं को लखपति दीदी बना देंगे। उन्होंने महिलाओं के बनाए उत्पादों की बिक्री के लिए प्रदेशभर में आउटलेट खोलने का वादा भी किया।

Dehradun:-मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने किया रेंजर्स ग्राउंड में आयोजित सरस  मेला-2024 का शुभारंभ,स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगाए गए स्टालों का किया ...

उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिलाएं शानदार काम कर रही हैं। इसी क्रम में सरस मेला स्थानीय उत्पाद और लोक संस्कृति को मंच दे रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए हर स्तर पर काम कर रही है। कोरोनाकाल में स्वयं सहायता समूहों को 84 करोड़ की सहायता दी गई। 43 हजार सक्रिय समूहों को 51 करोड़ की सहायता मिली। राज्यभर में 67 हजार स्वयं सहायता समूहों से पांच लाख महिलाएं जुड़ी हैं। 53 हजार स्वयं सहायता समूहों को ऋण भी दिया गया। 24 ग्रोथ सेंटरों की स्थापना की गई।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.