विधिवत शुरुआत कांवड़ मेला

प्रदेश में आज से कांवड़ मेले की शुरुआत हो गई है। मेले में हजारों की संख्या में शिव भक्त हरिद्वार पहुच गए है।  मेला शिव भक्तों के लिए बहुत खास माना जाता है। उत्तराखंड में इस मेले का संचालन बहुत बड़े स्तर पर किया जाता है। इस बार के कांवड़ मेले का संचालन प्रदेश में पूरी तैयारी के साथ किया जा रहा है। मेले में एक मुख्य समस्या कोरोना का माहोल भी बना हुआ है। जिससे बाहर से पहुंचने वाले भक्तों से प्रदेश में कोरोना फैल सकता है। यात्रा और कोरोना को ध्यान में रखते हुए  को लेकर पुलिस और प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। सीसी कैमरों की निगरानी के साथ हरकी पैड़ी के हर चप्पे चप्पे में पुलिस की नजर रहेगी। ऐसे बड़े आयोजनों में अक्सर झूठी अफवाह फैलाने की वारदातें सामने आती है इसलिए यदि कोई ऐसी हरकत करता नजर आता है तो इसके प्रति पुलिस द्वारा  कड़ी से कड़ी कारवाई की जाएगी।  
कांवड़ को अच्छे से निरीक्षित करने हेतु काँवड़ियों के बीच रहकर ही पुलिस नजर रखेगी।  पुलिस अपनी ड्यूटी  काँवड़ियों के भेष में ही करेगी जिससे वह भक्तों के मध्य रहकर निगरानी कर सके। अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था वी मुरुगेशन ने मेले के संबंध में कहा की श्रावण कांवड़ मेला सकुशल संपन्न कराना बड़ी चुनौती है। कोविड महामारी के कारण दो वर्षों से कांवड़ मेला न होने के कारण इस बार बहुत अधिक संख्या में कांवड़ियों का आवागमन होगा।यह मेला 26 जुलाई तक चलेगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश के विभिन्न जनपदों से पुलिस बल, पीएसी और अर्धसैनिक बल हरिद्वार पहुंच चुका है। 
सभी  पुलिस अधिकारी कर्मचारियों को  कुछ महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए है।
 प्रत्येक अधिकारी-कर्मचारी अपनी ड्यूटी प्वाइंट नहीं छोड़ने को कहा है। 
 कोई भी अधिकारी-कर्मचारी को अनावश्यक मोबाइल को प्रयोग न करने को कहा है । 
 ड्यूटी के दौरान नशे का सेवन करते यदि कोई पाया जाता है तो तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए है। यातायात प्लान के हिसाब से वाहनों को उनकी दिशा में भेजा जाए।  बॉर्डर पर कांवड़ वाहनों की चेकिंग सख्ती से की जाने के निर्देश दिए गए है। किसी भी घटना की सूचना मिलने पर वहां पहुंचने के लिए पुलिस का रिस्पांस टाइम अच्छा होना चाहिए। जोनल पुलिस अधिकारी एवं सेक्टर पुलिस अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में संभ्रांत व्यक्तियों एवं एसपीओ के साथ मीटिंग कर वहां की व्यावहारिक समस्याओं एवं कठिनाइयों के बारे में जानेंगे।