बारिश के बाद भी अमरनाथ यात्रा जारी रहेगी,सैकडों की गिनती मे आएगे क्षदालु

बारिश के बाद भी अमरनाथ यात्रा जारी रहेगी,सैकडों की गिनती मे आएगे क्षदालु

 

भारी बारिश के करके अमरनाथ यात्रा को रोक दिया गया था। जम्मू ओर श्रीनगर का राजमारग बंद होने के करके काफी सारे तीरथयात्रियों को वापिस जम्मू ही बेज दिया गया था। अभी भी वाह बादल छाह रखे है ओर हल्की हल्की बारिश हो भी हो रही है। अगर बारिश तेज होती है तो लोगों को काही सुरक्षित जगह पर ही रोक दिया जेएगा। भारी बारिश के साथ लोगों को यात्रा नहीं करने दिया जा सकता। मौसम विभाग के अनुसार आज ओर कल अमरनाथ में भारी बारिश की संभावना है। वही श्रीनगर ओर जम्मू के राज्यमार्ग पर भी बारिश हो रही है। पर श्रीनगर हाइवै वाहनों की आवजाई के लिए खुले है। अमरनाथ यात्रा 30 जून को शुरू हुई थी और 11 अगस्त को खतम होगी। यात्रा प्युर 3 दिनों की होती है।

 

अमरनाथ में गुफा के पास बादल फटने की वजह से भी यात्रा रोक दी गई थी। जिसके बाद मौसम ठीक होने पर यात्रा फिर शुरू की गई यात्रा 11 जुलाई को पहलगम से फिर शुरू की गई। गुफा के पास बादल फटने से कम से कम 16 से अधिक लोगों की मौत हुई है। फिर भी लोग अमरनाथ की यात्रा करने जरूर जा रहे है। देश के अलग अलग हिस्सों से लोग अमरनाथ यात्रा के लिए जा रहे है। गुफा में मंदिर के दर्शन करने के लिए जम्मू आ रहे है। पंजरिकरण काउन्टर, टोकन सेंटर पर काफी भीड़ देखने को मिल रही है। वाह के अधिकारियों ने कहा है की काफी तदात में लोग अमरनाथ आ रहे है। लोगों की संख्या में कोई भी कमी नहीं आई है।

 

अमरनाथ की यात्रा करते समय कही तिरथयात्री को आक्सिजन की दिकत आ रही है। आईटीबीपी के जवानों ने अमरनाथ में शेषनाग के पास अब तक हजार यात्रियों को आक्सिजन दे चुके है। अमरनाथ काफी ऊंचाई पर होने के कारण लोगों को ज्यादा तर सांस लेने में दिकत आती है। अमरनाथ की यात्रा पर सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा गया है। आतंकी खतरे को देखते हुए यात्रा में जवानों को तेनात किया गया है ताकि लोगों की सुरक्षा में कोई भी दिकत ना आए। सीआरपीएफ बाइक कमैन्डो को लगया गया है। अमरनाथ यात्रा में रुकावट डालने के लिए आतंकी संगठन ने पहले ही धमकी दे दी है इसलीयर सुरक्षा बल पूरी तरह से अलर्ट है।