प्राकृतिक खूबसूरती से घिरा हुआ है भारत

प्राकृतिक खूबसूरती से घिरा हुआ है भारत
भारत असल में बहुत ही सुंदर और आकर्षक देश है। प्राकृतिक खूबसूरती से भारत पूरा का पूरा घिरा हुआ है और यहां घूमने वाली इतनी जगहें है की जोकी कुदरती बहुत सुंदर है। मेघालय की खूबसूरती हर किसी को अपनी और लुभाती है। यह जगह इतनी सुन्दर है की ब्रिटिश ने इसको ‘पूर्व के स्कॉटलैंड’ का दर्ज दे दिया था। यह एक खूबसूरत वादियों वाला राज्य है। यहां बहुत से घने जंगल और प्राकृतिक सुंदरता वाली टूरिस्ट जगह है। यहां का मौसम भी काफी अच्छा और सुहाना होता है। मेघालय मे बारिश भी काफी ज्यादा होती है और काफी ऊंचाई पर होने के कारण यहां बादल काफी करीब होते है।मेघालय मे घूमने के लिए भी और भी काफी जगह है। 
शिलॉन्ग
मेघालय का शिलॉन्ग शहर 1400 मीटर की ऊंचाई पर है। यह एक बहुत हिल सुन्दर स्टेशन है जहां भी नजर घूम लो बस हरियाली ही दिखाई देती है। शिलॉन्ग में सुंदर झरने, ऊंची पहाड़ियां और खूबसूरत जंगल हैं। यह केवल खूबसूरत ही नहीं बल्कि सारी मॉडर्न फैसिलिटी वाला शहर भी है । शिलॉन्ग का नाम यहां के भगवान ‘यू शिलॉन्ग’ के नाम पर रखा गया है। 
डॉकी झील
मेघालय की डॉकी झील की खूबसूरती दुनिया भर में बहुत ज्यादा मशहूर है। यह झील एकदम साफ और सुन्दर है और इसका पानी काच की तरह चमकता है। बारिश के दिनों में यहां उमंग टोक नदी पर बोट रेस का भी आयोजन किया जाता है। जिसको काफी संख्या में लोग देखने आते है। 
चेरापूंजी
चेरापूंजी एक बहुत ही हरी भरी जगह है यह एक पहाड़ी इलाका है जहा बहुत कुछ घूमने के लिए बना हुआ है। यहा बहुत ही अलग  से बने पुल या केंद्र है। यह पुलों को पेड़ों की जड़ों को विकसित करके प्राकृतिक तरीके से बनाए गए है। चेरापूंजी में दावकी, नोहकलिकाई, मवस्माई गुफा चेरापूंजी के प्रमुख टूरिस्ट स्पॉट्स है। 

जोवाई

जोवाई अपनी खूबसूरत झरने के लिए मशहूर है, यहां दूर-दूर से पर्यटक सुंदर झरने का मजा लेने के लिए आते हैं और बारिश के दिनों में यहां हैवी रैन फॉल होता है जिसकी वजह से इन दिनों में जोवाई का टेंपरेचर बहुत कम हो जाता है।  जोवाई शिलॉन्ग से 65 किलोमीटर दूर है, लेकिन बारिश के दिनों में यहां पहुंचना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

मौसिनराम 

मौसिनराम जैसी प्राकृतिक खूबसूरती और शांति और कहीं देखने को नहीं मिलेगी। मौसिनराम में लोग खासतौर से बारिश का लुत्फ उठाने के लिए आते हैं।  ये भारत का सबसे सुंदर और साफ-सुथरा गांव है, इसे ‘Cleanest Village Of India’ कहा जाता है।