प्रदेश में कांग्रेस का भविष्य खतरे में ,दो चर्चित नेता ने छोड़ी पार्टी

उत्तराखंड में सोमवार सुबह कांग्रेस को दो बड़े झटके लगे हैं।  डॉ. आरपी रतूड़ी ने सोशल मीडिया पर दो चर्चित चेहरों, महिला कांग्रेस की प्रदेश उपाध्यक्ष कमलेश रमन के साथ  पार्टी के प्रवक्ता और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता राजेंद्र प्रसाद रतूड़ी के  कांग्रेस छोड़ने की जानकारी दी । कॉंग्रेस छोड़ने के साथ दोनों नेता आज दिल्ली में आम आदमी पार्टी को जॉइन करने वाले है। सोशल मीडिया पर डॉ. रतूड़ी ने लिखा, ‘ आज मन अत्यंत आहत है। मैंने अपने जीवन के 45 साल कांग्रेस पार्टी को दिए और अब कांग्रेस के जो हालात हैं वह भविष्य के लिए अच्छा संकेत नहीं है। पार्टी नेतृत्व द्वारा जिस तरह के फैसले लिए जा रहे हैं, पार्टी में जिस तरह की अंतर्कलह है वह सब अत्यंत ही दुःखद हैं।2022 की चुनावी हार के बाद पार्टी में गुटबाजी और तेज हो रही है बल्कि पार्टी को 2017 के चुनाव परिणाम से सबक लेने की जरूरत है। चंपावत चुनाव में पार्टी की जो दुर्गति हुई उसके बाद भी बड़े नेता लगातार सोशल मीडिया पर रोज झगड़ते दिख रहे हैं। उससे कार्यकर्ता अत्यंत हतोत्साहित हैं। इसलिए मैं आज आहत होकर कांग्रेस पार्टी के सभी पदों से अपने को मुक्त करते हुए कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से भी इस्तीफा दे रहा हूं।’
जहां डॉ रतुड़ी ने सोशल मीडिया के जरिए अपना इस्तीफे की बात की वही महिला कांग्रेस की प्रदेश उपाध्यक्ष कमलेश रमन ने प्रदेश अध्यक्ष महिला कांग्रेस की लिखे एक पत्र में कहा कि वह विगत तीन दशक से कांग्रेस से जुड़ी रही और समर्पित भाव से अपना जितना भी सहयोग हो सकता था कांग्रेस पार्टी को दिया। लेकिन विगत कुछ समय से अपने को उपेक्षित एवं ठगा सा महसूस कर रही हूं। मेरी जैसी पूर्णकालिक निष्ठावान कार्यकर्ता की उपेक्षा एवं लगातार बढ़ रहे अंतर्कलह से आहत होकर और बहुत ही दुखी मन से आज कांग्रेस के सभी पदों के साथ प्राथमिक सदस्यता से अपने को मुक्त कर रही हूं।
जिस प्रकार कांग्रेस में दशकों से कार्य कर रहे नेता अब धीरे धीरे पार्टी में दम तोड़ते हुए दिख रहे है इससे यह बात तो तय है की प्रदेश में कांग्रेस का भविष्य सही दिखाई नहीं दे रहा है और इससे 2027 में होने वाले चुनाव में कांग्रेस पर बड़ा खतरा और चुनाव जितना नामुमकिन सा नजर आता है।