खाना पचाने के लिए क्या खाएं?

ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि अगर उन्हें खाना उनकी मन पसंद मिल जाए तो अपनी जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं, जिसके कारण बाद में उन्हें पेट से संबंधित समस्या या थकान होने लगती है. ऐसे में बता दें कि यदि आप ज्यादा खाना खा लें तो जल्दी से खाना पचाने के लिए कुछ तरीके आपके बेहद काम आ सकते हैं.

आसानी से खाना पचाने के तरीके
पुदीना
पुदीने की पत्तियां इस समस्या को दूर करने में आपके बेहद काम आ सकती हैं. ऐसे में आप पुदीने की पत्ती को अच्छे से धो कर चबाएं. इससे अलग यदि आप चाहें तो पुदीने की चाय का सेवन कर सकते हैं. ऐसा करने से उल्टी और मतली की समस्या से भी राहत मिल सकती है.

नींबू 

गुनगुने पानी में काला नमक और नींबू के इस्तेमाल से भी समस्या को दूर किया जा सकता है. ऐसे में खाने के बाद इस मिश्रण का सेवन करें. ऐसा करने से समस्या जल्दी दूर होगी.

दही

दही में अजवाइन मिलाकर सेवन करने से भी थकान के अलावा उल्टी और मतली की समस्या दूर हो सकती है. यदि आपने जरूरत से ज्यादा खाना खा लिया है तो ऐसे में आप दही में अजवाइन को मिलाकर सेवन करें. ऐसा करने से समस्या दूर होगी

हींग

पाचन में रामबाण साबित होने वाला हिंग न केवल आपको अपच की समस्या से राहत मिल देता है बल्कि खाने को जल्दी पचाया भी जा सकता है.