पुरानी पेंशन योजना पर केंद्र सरकार ने बताया इरादा, क्यों हो रहा विरोध

Old Pension shceme: हर बीतते दिन के साथ पुरानी पेंशन योजना यानी ओल्ड पेंशन स्कीम को बहाल करने की मांग तेज हो जा रही है।

हर बीतते दिन के साथ पुरानी पेंशन योजना यानी ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) को बहाल करने की मांग तेज हो जा रही है। महाराष्ट्र और हरियाणा में कई कर्मचारी इस मांग को लेकर हड़ताल पर चले गए हैं। वहीं, राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश सहित कुछ गैर-बीजेपी शासित राज्य पहले ही OPS को बहाल करने का ऐलान कर चुके हैं।

हालांकि, केंद्र सरकार पुरानी पेंशन योजना को फिर से बहाल करने के मूड में नहीं है। इसके साथ ही सरकार ने न्यू पेंशन स्कीम यानी एनपीएस फंड लौटाने की मांग को भी खारिज कर दिया है। दरअसल, जिन राज्यों ने पुरानी पेंशन योजना बहाल कर दी है, वो सरकार से न्यू पेंशन स्कीम के तहत अब तक जमा पैसे की मांग कर रहे हैं। हालांकि, केंद्र सरकार ने कहा है कि वापसी के लिए पीएफआरडीए (पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण) के अधिनियम में इसका कोई प्रावधान नहीं है। वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने यह भी कहा कि केंद्र 1 जनवरी, 2004 के बाद भर्ती हुए केंद्र सरकार के कर्मचारियों के संबंध में पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने के किसी भी प्रस्ताव पर विचार नहीं कर रहा है।

पुरानी पेंशन योजना 

पुरानी पेंशन योजना, केंद्र सरकार की एक रिटायरमेंट स्कीम है, जिसके तहत लाभार्थियों को जीवन के आखिरी वक्त तक मासिक पेंशन मुहैया कराई जाती है। इसके तहत, मासिक पेंशन की रकम किसी व्यक्ति द्वारा प्राप्त अंतिम वेतन के आधे के बराबर होती है।

नई पेंशन योजना

नई पेंशन योजना नवीनतम सेवानिवृत्ति योजना है, जिसमें लाभार्थी सेवानिवृत्ति के बाद निवेश की गई राशि का 60% निकाल सकेंगे.

यह केंद्र सरकार द्वारा दिसंबर 2003 में परिभाषित लाभ पेंशन प्रणाली को परिभाषित अंशदान पेंशन योजना के साथ बदलने के लिए पेश किया गया था. ताकि वृद्धावस्था आय सुरक्षा को वित्तीय रूप से स्थायी तरीके से प्रदान किया जा सके और विवेकपूर्ण निवेश के माध्यम से अर्थव्यवस्था के उत्पादक क्षेत्रों में छोटी बचत को चैनलाइज़ किया जा सके.

1 जनवरी, 2004 से सरकारी सेवा (सशस्त्र बलों को छोड़कर) में सभी नई भर्तियों के लिए इसे अनिवार्य कर दिया गया था, और 1 मई, 2009 से स्वैच्छिक आधार पर सभी नागरिकों के लिए भी लागू कर दिया गया है.

 विरोध

पुरानी पेंशन योजना (OPS) के तहत, पेंशन राशि सरकार द्वारा प्रदान की जाती है, जिससे उसकी देनदारी बढ़ जाती है. जबकि एनपीएस में कर्मचारी के साथ-साथ सरकार का भी योगदान होता है.

महाराष्ट्र सरकार के लाखों कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना बहाल करने की मांग को लेकर मंगलवार को हड़ताल पर चले गए. सफाई कर्मचारियों से लेकर शिक्षकों तक, अस्पतालों के पैरामेडिक्स से लेकर अन्य सरकारी कर्मचारियों तक, सभी पुरानी पेंशन योजना को लागू करने के लिए हड़ताल में शामिल हो गए हैं. उन्होंने ‘एक ही मिशन, पुरानी पेंशन बहाल करो’ जैसे नारे लगाए.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को पुरानी पेंशन योजना (OPS) की बहाली की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर गए राज्य सरकार के कर्मचारियों से अपना आंदोलन खत्म करने का आग्रह किया.

About Post Author