Russia-Ukraine war: पीएम मोदी ने NSA अजीत डोभाल को शांति वार्ता के लिए रूस दौरे पर भेजने का लिया फैसला, रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर करेंगे बातचीत

KNEWS DESK – रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष को समाप्त करने के लिए भारत ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 अगस्त को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बातचीत की, जिसके बाद उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल को रूस-यूक्रेन जंग के बीच शांति वार्ता के लिए रूस दौरे पर भेजने का निर्णय लिया है।

अजीत डोभाल का रूस दौरा शांति वार्ता में एक महत्वपूर्ण भूमिका

बता दें कि NSA अजीत डोभाल का रूस दौरा रूस-यूक्रेन संघर्ष के बीच शांति स्थापित करने के प्रयासों का हिस्सा है। हालांकि, डोभाल के रूस दौरे की तारीख अभी तक सार्वजनिक नहीं की गई है, लेकिन उनका दौरा शांति वार्ता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इस दौरान अजीत डोभाल की राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात की संभावना है, जो कि शांति प्रयासों को प्रोत्साहित करने में सहायक हो सकती है।

प्रधानमंत्री मोदी की पहल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले जुलाई में रूस का दौरा किया था, जहां उन्होंने राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात की और संघर्ष को समाप्त करने की आवश्यकता पर जोर दिया। इसके बाद, पीएम मोदी ने 23 अगस्त को यूक्रेन का दौरा किया और राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से भी मुलाकात की, जिसमें उन्होंने शांति की आवश्यकता पर बल दिया। भारत की यह पहल दिखाती है कि देश वैश्विक शांति प्रयासों में सक्रिय रूप से भाग ले रहा है और संघर्ष को समाप्त करने के लिए ठोस कदम उठा रहा है।

जेलेंस्की से मीटिंग, बाइडेन और पुतिन से बात... क्या रूस-यूक्रेन को बातचीत  की टेबल पर लाने की कोशिश कर रहे PM मोदी? - Is PM Narendra Modi working to  bring Vladimir Putin

राष्ट्रपति पुतिन का बयान

हाल ही में व्लादिमीर पुतिन ने ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम में कहा था कि वह शांति वार्ता के लिए तैयार हैं और भारत, चीन और ब्राजील को इस प्रक्रिया में मध्यस्थता का महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का मौका दे सकते हैं। पुतिन के इस बयान ने भारत की शांति प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका को मान्यता दी है और यह भी संकेत दिया है कि भारत इस संकट के समाधान में एक प्रमुख भागीदार हो सकता है।

मेलोनी का भारत की भूमिका को लेकर सकारात्मक दृष्टिकोण

इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने हाल ही में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात की और भारत की भूमिका को लेकर सकारात्मक दृष्टिकोण व्यक्त किया। मेलोनी ने कहा कि भारत और चीन जैसे देशों को रूस-यूक्रेन शांति वार्ता में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि भारत का योगदान शांति प्रक्रिया को प्रोत्साहित करने में सहायक हो सकता है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.