Rising Rajasthan Summit 2024: सीएम भजनलाल शर्मा की लंदन यात्रा में निवेशकों से की मुलाकात, कहा – “हम राजस्थान की निर्माण क्षमताओं को बढ़ाने के तत्पर हैं…”

KNEWS DESK – राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा इस समय इंग्लैंड में हैं, जहाँ वे दिसंबर में होने वाले ‘राइजिंग राजस्थान’ (Raising Rajasthan) समिट की तैयारियों के लिए विभिन्न कार्यक्रमों में भाग ले रहे हैं। शुक्रवार को, उन्होंने लंदन में आयोजित एक निवेशक मीट में भाग लिया, जिसका मुख्य उद्देश्य ब्रिटिश निवेशकों के साथ संपर्क स्थापित करना था।

राजस्थान रॉयल्स के साथ खेलों का विकास

बता दें कि सीएम शर्मा के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने लंदन के प्रतिष्ठित लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर राजस्थान रॉयल्स के मालिक रॉयल मल्टीस्पोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के अधिकारियों से मुलाकात की। इस बैठक में जयपुर को एक स्पोर्ट्स हब के रूप में विकसित करने के लिए एक समझौते (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। इस पहल के तहत, जयपुर में स्टेडियम, खेल प्रशिक्षण केंद्र, खेल चिकित्सा और अन्य सुविधाएं विकसित की जाएंगी, जिससे राज्य में खेलों को बढ़ावा मिलेगा।

मुख्यमंत्री शर्मा ने इस अवसर पर कहा, “जयपुर को स्पोर्ट्स का हब बनाने की हमारी योजना में आज एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है।”

 

 

NICE के अधिकारियों के साथ सहयोग

इसके बाद, प्रतिनिधिमंडल ने नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड केयर एक्सीलेंस (NICE) के अधिकारियों से भी बातचीत की। उन्होंने लंदन के इंपीरियल कॉलेज के परिसर में स्थित इंपीरियल इनोवेशन हब – स्केल स्पेस का दौरा किया। इस बैठक में राजस्थान के शैक्षणिक संस्थानों और उद्योग भागीदारों के बीच सहयोग के अवसरों पर चर्चा की गई।

अर्थव्यवस्था को 350 बिलियन डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य

राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टर रोड शो में मुख्यमंत्री शर्मा ने कहा कि वे ब्रिटिश कंपनियों के साथ मिलकर राजस्थान की निर्माण क्षमताओं को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उनका लक्ष्य अगले पांच वर्षों में राजस्थान की अर्थव्यवस्था को 180 बिलियन डॉलर से दोगुना करके 350 बिलियन डॉलर करना है। उन्होंने ऑटोमोटिव, इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी), और एडवांस्ड मैन्यूफैक्चरिंग जैसे क्षेत्रों में ब्रिटेन की कंपनियों की विशेषज्ञता को महत्वपूर्ण बताया, जो न केवल राजस्थान बल्कि पूरे भारत के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

जर्मनी को समिट में आमंत्रित किया गया

इस यात्रा के दौरान, प्रतिनिधिमंडल ने जर्मनी के सरकारी प्रतिनिधियों के साथ भी बातचीत की और जर्मनी को ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 के लिए ‘पार्टनर कंट्री’ के रूप में आमंत्रित किया। इस संबंध में, उन्होंने कई जर्मन कंपनियों जैसे अल्बाट्रॉस प्रोजेक्ट्स, फ्लिक्सबस, और पार्टेक्स एनवी के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

सीएम भजनलाल शर्मा की यह लंदन यात्रा राजस्थान के विकास और निवेश के नए द्वार खोलने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो रही है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.