तीन साल में भारत के बुनियादी ढांचे में क्रांतिकारी बदलाव, गतिशक्ति के तीन साल पूरे होने पर बोले पीएम मोदी

KNEWS DESK-  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान (PMG-SNMP) के तीन साल पूरे होने पर इसकी सराहना की है। उन्होंने इसे भारत के बुनियादी ढांचे में क्रांतिकारी बदलाव लाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल बताया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस मास्टर प्लान ने मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाया है, जिससे विभिन्न क्षेत्रों में तेज और प्रभावी विकास संभव हुआ है।

विकास और अवसरों का नया युग

अपने सोशल मीडिया पोस्ट में, मोदी ने कहा कि विभिन्न हितधारकों के निर्बाध एकीकरण से लॉजिस्टिक्स को बढ़ावा मिला है और विलंब कम हुआ है, जिसके परिणामस्वरूप अनेक नए अवसर उत्पन्न हुए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि पीएम गतिशक्ति योजना के माध्यम से भारत विकसित भारत के अपने सपने को पूरा करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है, जो प्रगति, उद्यमशीलता और नवाचार को प्रोत्साहित करेगी।

पीएम गतिशक्ति की संरचना

पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान को 13 अक्टूबर, 2021 को लॉन्च किया गया था। यह योजना विभिन्न आर्थिक क्षेत्रों में मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी को बढ़ावा देती है और बुनियादी ढांचे के विकास के लिए एक परिवर्तनकारी दृष्टिकोण प्रस्तुत करती है। यह सात प्रमुख क्षेत्रों—रेलवे, सड़क, बंदरगाह, जलमार्ग, हवाई अड्डे, बड़े पैमाने पर परिवहन और रसद बुनियादी ढांचे—द्वारा संचालित होती है।

पीयूष गोयल की टिप्पणी

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने भी इस मौके पर अपनी टिप्पणी दी। उन्होंने पीएमजीएस-एनएमपी के तीन साल पूरे होने पर इसकी सराहना की और इसे लॉजिस्टिक्स को सुव्यवस्थित करने और कनेक्टिविटी को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण बताया। गोयल ने कहा कि यह पहल तेजी से और अधिक कुशल परियोजना कार्यान्वयन सुनिश्चित करती है, और यह परस्पर जुड़े बुनियादी ढांचे के नेटवर्क को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

ये भी पढ़ें-  लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी ली, सोशल मीडिया पर किया खुलासा

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.