फ्लाइंग बीस्ट ने अमेरिका के आसमान में रचा इतिहास

के न्यूज़\दिल्ली- देशभर में गुरुवार आज  26 जनवरी 2023 को 74वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। आज कर्तव्य पथ पर भव्य आयोजन भी किया जा रहा है। इस साल मिस्र के राष्ट्रपति अब्लेद फतह अल-सीसी गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि  के तौर पर शिरकत कर रहे हैं। और भारतीय यूट्यूबर फ्लाइंग बीस्ट यानि गौरव तनेजा ने अपनी पत्नी रितु राठी तनेजा के साथ अमेरिका के आसमान एयरक्राफ्ट उड़ाकर में भारत का मैप बनाया। उनका चैनल फ्लाइंग बीस्ट पर 7.8 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं।

आसमान में पूरी यात्रा को 139 करोड़ भारतीयों द्वारा सोशल मीडिया ट्वीटर पर रडार पर उड़ान ट्रैकिंग उपकरणों का इस्तेमाल कर लाइव ट्रैक किया जा रहा था । 26 जनवरी 2023 को गणतंत्र दिवस के दिन अमेरिका के फ्लोरिडा में Tampa Air Port से प्रस्थान करके इस मिशन को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद गौरव तनेजा और उनकी पत्नी ने भारतीय विमानन उद्योग में इतिहास रचा।

 

24 जनवरी 2023 को गौरव तनेजा और उनकी पत्नी रितु राठी तनेजा ने घोषणा की थी कि वो 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर आकाश में भारत का नक्शा बनाएंगे। एक वीडियो में उन्होंने कहा था कि “यह पहल राष्ट्र के नाम होगी।” फ्लाइंग बीस्ट के नाम से मशहूर यूट्यूबर ने इसका नाम आसमान में भारत रखा है।

बता दे की गौरव तनेजा को 12 साल और 6000 घंटे की उड़ान का अनुभव है और अभी वो दिल्ली यूनिवर्सिटी से लॉ की पढाई कर रहे है |

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ” मिशन ‘आसमान में भारत’ गौरव की लगातार यात्रा और उड़ने के अंतहीन जुनून का परिणाम है। यह मिशन मातृभूमि के लिए एक श्रद्धांजलि होगी और भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का प्रयास होगा। पायलट और यूट्यूबर गौरव तनेजा सोशल मीडिया का एक जाना-पहचाना चेहरा हैं।”

आसमान में भारत देश के इतिहास में अब तक का पहला मिशन है जहां एक भारतीय ने आसमान में भारत का सबसे बड़ा नक्शा बनाया। गौरव तनेजा और उनकी पत्नी रितु राठी तनेजा ने आसमान में करीब 350 किलोमीटर की दूरी तय कर मिशन को करीब 3 घंटे में पूरा किया।
न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, आसमान में पूरी यात्रा को 139 करोड़ भारतीयों द्वारा और अन्य सोशल मीडिया पर रडार पर उड़ान ट्रैकिंग उपकरणों का इस्तेमाल कर लाइव ट्रैक किया गया। 26 जनवरी 2023 को गणतंत्र दिवस के दिन अमेरिका के फ्लोरिडा में Tampa Air Port से प्रस्थान करके इस मिशन को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद गौरव तनेजा और उनकी पत्नी ने भारतीय विमानन उद्योग में इतिहास रचा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.