उत्तराखंड में भारी बारिश का रेड अलर्ट, सीएम धामी ने की समीक्षा बैठक, जिलाधिकारियों को अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिए

KNEWS DESK – उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को राज्य में भारी वर्षा की स्थिति का जायजा लेने के लिए उत्तराखंड राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र का दौरा किया।

उत्तराखंड में आज भारी बारिश के रेड अलर्ट

आपको बता दें कि उत्तराखंड में आज भारी बारिश के रेड अलर्ट के मद्देनजर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र में सभी जनपदों की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक की और वर्चुअल माध्यम से जुड़े अलग-अलग जिलों के जिलाधिकारियों को राहत और बचाव कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश भी दिए। सुबह से ही प्रदेश के पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों में तेज बारिश हो रही है, जिससे स्थिति गंभीर हो गई है।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने सशक्त उत्तराखण्ड के लक्ष्यों को हासिल  करने के लिए बने रोडमैप की समीक्षा की

सीएम धामी का आदेश

मुख्यमंत्री धामी ने मौसम विभाग की ओर से जारी भारी बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए सभी जिलाधिकारियों को अगले 24 घंटे अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि यदि बारिश की तीव्रता बढ़ती है और भूस्खलन या पत्थर गिरने का खतरा उत्पन्न होता है, तो यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर रोके जाने की व्यवस्था की जाए।

धामी ने यह भी कहा कि सभी जिलाधिकारियों को नदियों के जलस्तर पर नजर बनाए रखने और नदी किनारे रह रहे लोगों को लगातार सचेत करते रहने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त, यात्रियों के लिए सुरक्षित आश्रय स्थलों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, जहां उन्हें भोजन, पानी, और छोटे बच्चों के लिए दूध और अन्य आवश्यक खाद्य पदार्थ प्रदान किए जा सकें।

सुरक्षा की ओर ध्यान

मुख्यमंत्री धामी ने विशेष ध्यान देने की बात की कि बारिश के कारण अगर कहीं भूस्खलन या बोल्डर गिरने की आशंका हो, तो यात्रियों को तुरंत सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित किया जाए। यह कदम नागरिकों की सुरक्षा को प्राथमिकता देने के लिए उठाए जा रहे हैं, ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से बचा जा सके।

अत्यंत सतर्कता की आवश्यकता

प्रदेश में भारी बारिश के चलते जलस्तर बढ़ने और भूस्खलन की घटनाओं की संभावना को देखते हुए, स्थानीय प्रशासन को पूरी सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है। साथ ही, सभी सुरक्षा एजेंसियों और आपातकालीन सेवाओं को इस स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.