Rajya Sabha by-election 2024: भाजपा ने राज्यसभा उपचुनाव के लिए जारी की लिस्ट, 9 उम्मीदवारों का किया ऐलान

KNEWS DESK- भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने 2024 के राज्यसभा उपचुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची का ऐलान कर दिया है। पार्टी ने 8 राज्यों की 9 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है। 3 सितंबर को होने वाले इन उपचुनावों के लिए चुनाव आयोग ने कार्यक्रम की घोषणा कर दी है, जिसके बाद बीजेपी ने अपने प्रत्याशियों की सूची जारी की है।

बीजेपी के उम्मीदवारों की सूची: PRESS RELEASE–List of BJP candidate for Bye-Elections to the Rajya Sabha from different states on 20.08.2024

असम: मिशन रंजन दास और रामेश्वर तेली

बिहार: मनन कुमार मिश्रा

हरियाणा: किरण चौधरी

मध्य प्रदेश: जॉर्ज कुरियन

महाराष्ट्र: धैर्यशील पाटिल

ओडिशा: ममता मोहंता

राजस्थान: सरदार रवनीत सिंह बिट्टू

त्रिपुरा: राजीव भट्टाचार्जी

बीजेपी ने यह भी स्पष्ट किया है कि कुछ उम्मीदवारों ने पहले से ही महत्वपूर्ण भूमिकाओं में अनुभव प्राप्त किया है। विशेष रूप से, रवनीत सिंह बिट्टू, जो पंजाब से लोकसभा चुनाव हार गए थे, अब राज्यसभा के लिए उम्मीदवार बनाए गए हैं। उल्लेखनीय है कि केंद्र में तीसरी बार मोदी सरकार बनने के बाद बिट्टू ने मंत्री पद की शपथ भी ली थी।

सीटों की स्थिति और कारण:

इन उपचुनावों में खाली हुई सीटों की संख्या

महाराष्ट्र: 2 सीटें

बिहार: 2 सीटें

असम: 2 सीटें

त्रिपुरा: 1 सीट

हरियाणा: 1 सीट

राजस्थान: 1 सीट

ओडिशा: 1 सीट

तेलंगाना: 1 सीट

मध्य प्रदेश: 1 सीट

इन 12 सीटों में से 10 सीटें उन सदस्यों के लोकसभा चुनाव लड़ने के कारण खाली हुई हैं, जिन्होंने राज्यसभा सदस्यता छोड़ दी थी। वहीं, ओडिशा और तेलंगाना में राज्यसभा सदस्यों ने पार्टी बदलने के कारण अपनी सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। ओडिशा में बीजू जनता दल (बीजेडी) की सांसद ममता मोहंता ने बीजेपी जॉइन की थी, जबकि तेलंगाना में केशव राव ने भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) छोड़कर कांग्रेस जॉइन की थी।

About Post Author