राजस्थान: मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने ली आगामी कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक, विकास कार्यों को लेकर अधिकारियों को दिए महत्वपूर्ण निर्देश

KNEWS DESK – मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने शनिवार को मुख्यमंत्री आवास पर समस्त संभागीय आयुक्त और जिला कलक्टर्स के साथ एक बैठक की, जिसमें आगामी कार्यक्रमों और विकास कार्यों की तैयारियों की समीक्षा की गई। उन्होंने राजस्थान के सतत् विकास के लिए विकास कार्यों को समय पर पूरा करने पर जोर दिया है, ताकि “आपणो अग्रणी राजस्थान” की संकल्पना को साकार किया जा सके।

समग्र विकास की दिशा में मजबूत प्रयास

आपको बता दें कि शनिवार को सीएम आवास पर समस्त संभागीय आयुक्त एवं जिला कलक्टर्स के साथ मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने आगामी कार्यक्रमों की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गरीबों को आवास, आमजन को स्वच्छ वातावरण, युवाओं को रोजगार और बुनियादी ढांचे के निरंतर विकास के प्रति पूरी तरह प्रतिबद्ध है। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि कार्ययोजना के अनुसार इन लक्ष्यों की प्राप्ति सुनिश्चित की जाए।

Rajasthan District

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) पर जोर

सीएम शर्मा ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत जरूरतमंद लोगों के आवास सपनों को जल्द साकार करने की बात की। उन्होंने ग्रामीण विकास और पंचायतीराज विभाग को निर्देशित किया कि पंचायत समिति स्तर पर कार्ययोजना बनाकर आवासों की स्वीकृति प्रक्रिया को तेजी से पूरा किया जाए। इसके साथ ही, जिला कलक्टर्स को लंबित प्रस्तावों की स्वीकृति जल्द जारी करने के निर्देश दिए।

‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की शुरुआत

मुख्यमंत्री ने 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलने वाले ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान को वृहद् स्तर पर सफल बनाने की बात की। उन्होंने स्वायत्त शासन और पंचायतीराज विभाग को इस अभियान की निगरानी के लिए पांच सदस्यीय कमेटी गठित करने का निर्देश दिया। साथ ही, शिक्षण संस्थानों और सामाजिक संगठनों की भागीदारी सुनिश्चित करने और विशेष सफाई अभियानों का आयोजन करने की सलाह दी।

मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव का आयोजन

मुख्यमंत्री ने युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए 17 सितंबर को राज्य स्तरीय ‘मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव’ का आयोजन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही, जिला स्तर पर भी इस उत्सव का आयोजन करने की बात की गई।

आपदा प्रबंधन, राहत कार्य और विकास कार्यों की निरंतर मॉनिटरिंग

उन्होंने बुनियादी ढांचे के विकास के महत्व पर जोर देते हुए विभिन्न विभागों के विकास कार्यों का शिलान्यास और समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने ऊर्जा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, शिक्षा, नगरीय विकास, गृह, पंचायती राज, सामाजिक न्याय और अन्य विभागों के कार्यों की निरंतर निगरानी के लिए जिला कलक्टर्स को निर्देशित किया।

मुख्यमंत्री ने भारी वर्षा से क्षतिग्रस्त बुनियादी ढांचों की मरम्मत के कार्यों को प्राथमिकता देने की बात की। उन्होंने आपदा प्रबंधन, सहायता और नागरिक सुरक्षा विभाग को शीघ्र मरम्मत कार्यों को शुरू करने और जिला कलक्टर्स को मरम्मत प्रस्तावों को जल्द संबंधित विभागों को भेजने के निर्देश दिए।

राइजिंग राजस्थान समिट की तैयारी

मुख्यमंत्री ने ‘राइजिंग राजस्थान समिट’ के तहत जिला स्तर पर आयोजित होने वाले ‘इन्वेस्टर मीट’ को सफल बनाने के लिए उद्यमियों के साथ संवाद और बैठकें आयोजित करने के निर्देश दिए। ‘एक जिला एक उत्पाद’ पर ध्यान केंद्रित करते हुए इसके प्रचार-प्रसार को बढ़ावा देने की बात की गई।

बैठक में मुख्य सचिव  सुधांश पंत, अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त अखिल अरोड़ा, अतिरिक्त मुख्य सचिव मुख्यमंत्री कार्यालय शिखर अग्रवाल, और अन्य प्रमुख अधिकारियों ने भी भाग लिया। अतिरिक्त मुख्य सचिव जल संसाधन, ऊर्जा, वन, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, सार्वजनिक निर्माण और नगरीय विकास के अधिकारी भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.