राहुल गांधी ने भारत माता को लेकर दिया था बयान, बीजेपी का राहुल गांधी पर हमला

KNEWS DESK- 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने अपनी- अपनी कमर कस ली है। विपक्ष अपनी एकजुटता दिखा रहा है तो वहीं दूसरी ओर सरकार विपक्ष को घेरने की तैयारी में है। पिछले दिनों अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने भारत माता को लेकर बयान दिया था, इसके बाद से ही इसे लेकर राजनीति शुरू हो गई। इस बीच अब ‘भारत माता’ को लेकर राजनीति तेज हो गई है. बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही इसे हथियाने की पूरी कोशिश में जुट गए हैं, यानी जो भी दल इस पर बाजी मारने में सफल रहता है, वो लोकसभा चुनाव में भारत माता के नाम को खूब भुनाने की कोशिश करेगा।

“मणिपुर में भारत माता की हत्या”

दरअसल ये पूरा मामला संसद के मानसून सत्र से शुरू हुआ, जब कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मणिपुर हिंसा का जिक्र करते हुए कह दिया कि मणिपुर में भारत माता का कत्ल हुआ है। अयोग्यता पर सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने के बाद राहुल गांधी लोकसभा पहुंचे और अविश्वास प्रस्ताव की चर्चा में हिस्सा लिया। जब वो चर्चा के दूसरे दिन बोलने के लिए उठे तो उन्होंने मणिपुर में जातीय हिंसा को लेकर सरकार पर जमकर निशाना साधा। इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि मणिपुर में भारत माता की हत्या की गई, उन्होंने कहा कि आप पूरे देश में केरोसिन फेंक रहे हो, फिर चाहे वो मणिपुर हो या फिर हरियाणा…आप पूरे देश में भारत माता की हत्या कर रहे हो।

बीजेपी ने किया पलटवार

राहुल गांधी के इस बयान पर तुरंत बीजेपी की तरफ से पलटवार हुआ और संसद में ही स्मृति ईरानी समेत तमाम नेताओं ने इस बयान को लेकर राहुल गांधी को जमकर घेरा. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि कांग्रेस पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में अब भारत माता का नारा लगा रही है, ये एक अच्छा संकेत है।

पीएम मोदी ने राहुल गांधी के बयान पर दिया जवाब

इसके बाद बारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की थी, जिन्होंने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के आखिरी दिन अपना भाषण दिया। इस दौरान पीएम मोदी ने राहुल गांधी के बयान पर जवाब देते हुए कहा कि जब उन्होंने भारत माता की हत्या की बात कही तो विपक्षी सांसदों ने टेबल को थपथपाया।

इसके बाद जब 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी बोल रहे थे, तब भी भारत माता का जिक्र किया गया. उन्होंने कहा कि “ये अमृत काल हम सभी के लिए कर्तव्य का समय है, ये अमृत काल हम सभी के लिए मां भारती के लिए कुछ करने का काल है.” अपने 90 मिनट के भाषण को खत्म करते हुए पीएम ने आखिर में भारत माता की जय के नारे भी लगाए।

About Post Author