अमेरिका जाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, क्वाड सम्मेलन में होंगे शामिल, यूएन को भी करेंगे संबोधित

KNEWS DESK- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 से 23 सितंबर तक अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे, जहां वे विभिन्न विदेशी साझेदारों और उद्योग जगत के नेताओं से बातचीत करेंगे। इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य भारत और अमेरिका के बीच संबंधों को मजबूत करना और भारतीय प्रवासियों के साथ जुड़ाव बढ़ाना है।

यात्रा का पहला पड़ाव: विलमिंगटन

प्रधानमंत्री मोदी का पहला पड़ाव डेलावेयर के विलमिंगटन में होगा, जो अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का गृहनगर है। यहां 6वें क्वाड शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने बताया कि यह कार्यक्रम राष्ट्रपति बाइडन और जापान के प्रधानमंत्री किशिदा के लिए एक विदाई समारोह की तरह होगा।

न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन

विलमिंगटन के बाद, प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाग लेंगे, जहां वे ‘समिट ऑफ द फ्यूचर’ को संबोधित करेंगे। इस दौरान, वे 22 सितंबर को बड़ी संख्या में भारतीय प्रवासियों से भी बातचीत करेंगे। भारत 2025 में अगला क्वाड नेताओं का शिखर सम्मेलन आयोजित करने की मेज़बानी करेगा, जो इस साझेदारी को और मजबूत करेगा।

द्विपक्षीय बैठकें और व्यापारिक संवाद

विदेश सचिव ने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति बाइडन के बीच एक ठोस जुड़ाव का अवसर होगा, जिसमें दोनों देशों के बीच व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा की जाएगी। इसके साथ ही, जापान और ऑस्ट्रेलिया के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करने की उम्मीद है।

डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की संभावना

पीएम मोदी के अमेरिका दौरे के दौरान डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की संभावना पर विदेश सचिव ने कहा कि कई बैठकें निर्धारित करने का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन अभी कोई विशेष बैठक की पुष्टि नहीं की गई है। इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी के संवाद का मुख्य उद्देश्य भारतीय प्रवासियों और व्यापारिक नेताओं के साथ संबंधों को और मजबूत करना है, जिससे भारत और अमेरिका के बीच सामरिक साझेदारी को नई दिशा मिल सके।

ये भी पढ़ें- सीएम ममता बनर्जी ने किया बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में दौरा, केंद्र सरकार पर लगाया आरोप

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.