आज से तीन दिवसीय अफ्रीका दौरे पर राष्ट्रपति मुर्मू , जी-20 का स्थायी सदस्य बनाए जाने के बाद पहली यात्रा

 KNEWS DESK – राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज, 13 अक्टूबर 2024 से तीन अफ्रीकी देशों – अल्जीरिया, मॉरिटानिया और मलावी की राजकीय यात्रा पर निकल रही हैं। यह यात्रा भारत-अफ्रीका के बीच बढ़ती साझेदारी का एक महत्वपूर्ण संकेत है। विदेश मंत्रालय के सचिव (आर्थिक संबंध) दामू रवि ने कहा कि यह यात्रा अफ्रीकी संघ के पिछले वर्ष भारत की अध्यक्षता में जी-20 शिखर सम्मेलन के बाद हो रही है, जिसमें भारत ने समूह का सदस्य बनने की दिशा में कदम बढ़ाया।

यात्रा का शेड्यूल

1. अल्जीरिया (13-15 अक्टूबर): राष्ट्रपति मुर्मू का पहला चरण अल्जीरिया में होगा, जहां वे अल्जीरियाई राष्ट्रपति अब्देल मजीद तब्बौन के निमंत्रण पर यात्रा कर रही हैं। यह भारत के राष्ट्रपति द्वारा अल्जीरिया की पहली यात्रा है और 39 वर्षों में किसी भी राष्ट्राध्यक्ष की पहली आधिकारिक यात्रा है। इस दौरान, राष्ट्रपति मुर्मू और राष्ट्रपति तब्बौन के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती देने पर चर्चा होगी।

2. मॉरिटानिया (16 अक्टूबर): अल्जीरिया की यात्रा के बाद, राष्ट्रपति मुर्मू मॉरिटानिया जाएंगी। यहां, वे भारतीय समुदाय के सदस्यों से बातचीत करेंगी और चार महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करेंगी। यह दौरा भारत और मॉरिटानिया के बीच संबंधों को और भी गहरा करेगा।

3. मलावी (17 अक्टूबर): अंतिम चरण में, राष्ट्रपति मुर्मू मलावी पहुंचेंगी। यह यात्रा भी भारत और मलावी के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने का एक सुनहरा अवसर होगा।

बढ़ती साझेदारी का संकेत

दामू रवि ने कहा, “यह यात्रा अफ्रीका महाद्वीप के संदर्भ में देखी जानी चाहिए और यह भारत के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है, जहां हम अफ्रीका के साथ जुड़ने और मजबूत साझेदारी की दिशा में आगे बढ़ना चाहते हैं।” उन्होंने ‘ग्लोबल साउथ’ की बात करते हुए कहा कि अफ्रीकी संघ में 54 देशों की सहभागिता है, जो आर्थिक रूप से कम विकसित देशों का प्रतिनिधित्व करती है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.