अल्जीरिया दौरे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए राष्ट्रपति टेब्बौने से की मुलाकात

KNEWS DESK – राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अल्जीरिया में हैं। अल्जीरिया की राजधानी अल्जीयर्स में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए सोमवार को अल्जीरिया के राष्ट्रपति अब्देलमदजीद तेब्बौने से मुलाकात की ।

भारतीय राष्ट्राध्यक्ष का पहला दौरा

आपको बता दें कि राष्ट्रपति मुर्मू अपनी तीन देशों की यात्रा के पहले चरण में रविवार शाम को अल्जीरिया पहुंचीं, जिससे यह भारत-अफ्रीका संबंधों को गहरा करने के लिए किसी भारतीय राष्ट्राध्यक्ष का पहला दौरा बन गया। अल्जीरिया में भारतीय दूतावास की वेबसाइट के मुताबिक, 2022-23 के दौरान भारत से अल्जीरिया को निर्यात 613 मिलियन अमेरिकी डॉलर था जो 2023-24 में बढ़कर 848.16 मिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया। 2022-23 के दौरान भारत का आयात 1.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर था और 2023-24 के दौरान 885.54 मिलियन अमेरिकी डॉलर था।

राष्ट्रपति मुर्मू का अल्जीरिया में गर्मजोशी से स्वागत, बोलीं- ये लोगों का  भारत के लिए प्रेम | Warm welcome to President Murmu in Algeria, she said  this is people love for India

अल्जीरिया को भारत के निर्यात में चावल, फार्मास्युटिकल उत्पाद, पॉलीइथाइलीन टेरेफ्थेलेट, ग्रेनाइट और बोनलेस मांस शामिल थे। अल्जीरिया से भारत के आयात में बड़े पैमाने पर पेट्रोलियम तेल, एलएनजी, प्राकृतिक कैल्शियम फॉस्फेट, संतृप्त मेथनॉल और यूरिया शामिल थे।

सैनिकों को दी श्रद्धांजलि 

राष्ट्रपति मुर्मू ने अल्जीयर्स में मक़ाम इचाहिद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की और अल्जीरिया के स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने मौदजाहिद के राष्ट्रीय संग्रहालय का भी दौरा किया, जो आजादी के लिए अल्जीरिया के संघर्ष की याद दिलाता है।

President Murmu Met Algerian Counterpart Tebboune, Talks Took Place On  Bilateral Relations - Amar Ujala Hindi News Live - Droupadi Murmu:राष्ट्रपति  मुर्मू की अल्जीरियाई समकक्ष तेब्बौने से मुलाकात ...

नए व्यापार और निवेश पहल की पहचान

एक बातचीत के दौरान राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा, “हम भारत में खुद को अल्जीरिया के विकास भागीदार के रूप में देखते हैं। हमारे दोनों देशों के बीच कुल व्यापार 1.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर से शुरू होता है। हालांकि, मुझे कहना होगा कि हमारे आर्थिक संबंध पूरी तरह से क्षमता का दोहन नहीं कर पाए हैं।” यह ऊर्जा, निर्माण, ऑटोमोबाइल, उर्वरक और फार्मास्यूटिकल्स में हमारे चल रहे सहयोग को मजबूत करने और उज्जवल भविष्य के लिए नए व्यापार और निवेश पहल की पहचान करने का समय है।”

भारतीय मिशन के अनुसार, अल्जीरिया में विभिन्न परियोजनाओं और प्रतिष्ठानों में लगभग 3,800 भारतीय काम कर रहे हैं, उनमें से कई तकनीकी रूप से कुशल व्यक्ति हैं जो दूरदराज के क्षेत्रों में परियोजनाओं पर काम कर रहे हैं। बड़ी संख्या में श्रमिक अर्ध-कुशल हैं और राजमिस्त्री, बढ़ई, पेंटर और वेल्डर के रूप में काम करते हैं। राष्ट्रपति मुर्मू अल्जीरिया के बाद मॉरिटानिया और मलावी की यात्रा करेंगी।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.