अमेरिका के लिए रवाना हुए पीएम नरेंद्र मोदी, क्वाड शिखर सम्मेलन और संयुक्त राष्ट्र महासभा को करेंगे संबोधित

KNEWS DESK – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह अमेरिका के लिए रवाना हो गए हैं, जहां वे 23 सितंबर तक रहेंगे। इस यात्रा के दौरान, पीएम मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और संयुक्त राष्ट्र महासभा को भी संबोधित करेंगे।

क्वाड नेताओं के साथ मुलाकात

आपको बता दें कि अमेरिका में पीएम मोदी का पहला कार्यक्रम विल्मिंगटन, डेलावेयर में क्वाड नेताओं का शिखर सम्मेलन होगा। यहां वे ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज़, जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। मोदी ने कहा कि वह इस सम्मेलन में अपने सहयोगियों के साथ शामिल होने के लिए उत्सुक हैं, जिससे हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सामूहिक सुरक्षा और समृद्धि को बढ़ावा मिलेगा।

यूएन महासभा में संबोधन

23 सितंबर को, मोदी न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के भविष्य के शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे। उन्होंने कहा कि यह सम्मेलन वैश्विक समुदाय के लिए मानवता की भलाई के लिए आगे का मार्ग तैयार करने का एक अवसर है। मोदी ने यह भी उल्लेख किया कि वह महासभा से इतर कई विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे, जो वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने का एक अच्छा मंच होगा।

भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत

मोदी ने यह भी कहा कि वह भारतीय प्रवासियों और महत्वपूर्ण अमेरिकी व्यापारिक नेताओं के साथ जुड़ने के लिए उत्सुक हैं। यह बातचीत लॉन्ग आइलैंड में 22 सितंबर को आयोजित एक सामुदायिक कार्यक्रम में होगी। पीएम मोदी ने कहा कि ये प्रवासी भारतीय दुनिया के सबसे बड़े और सबसे पुराने लोकतंत्रों के बीच एक विशेष साझेदारी को और मजबूत करते हैं।

कैंसर मूनशॉट अभियान

क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन में एक विशेष अभियान, “कैंसर मूनशॉट”, लॉन्च किया जाएगा, जिसका उद्देश्य कैंसर रोकथाम, पता लगाने और उपचार में सहयोग को बढ़ावा देना है। इसके अलावा, समुद्री सुरक्षा, स्वास्थ्य सुरक्षा, कनेक्टिविटी, बुनियादी ढांचा, आपदा राहत, और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भी ठोस कदम उठाने की उम्मीद है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.