‘योगी सरकार 2.0’ के एक साल पूरा होने पर योगी ने गोरखपुर को दिया, 38 अरब 38 करोड़ रुपए की मंगल सौगात

KNEWS DESK,  मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ‘योगी सरकार 2.0’ के एक साल पूरा होने के बाद मंगल सौगात देने के लिए पहली बार गोरखपुर (Gorakhpur) आ रहे हैं. तीन दिवसीय दौरे के पहले दिन मंगलवार 28 मार्च को वे गोरखपुर के लोगों को 38 अरब 38 करोड़ रुपए की मंगल सौगात देंगे. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ गोरखपुर के खोराबार में आयोजित कार्यक्रम में 3,838 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का शिलान्यास-लोकार्पण करेंगे. बुधवार को नगर निगम की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में उनके हाथों से 11 करोड़ रुपये से अधिक की सौगात जनता को समर्पित होगी.

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ 28 मार्च को दोपहर 3 बजे के करीब गोरखपुर के खोराबार पहुंचेंगे. यहां पर वे नवरात्रि की सप्‍तमी के दिन 38 अरब 38 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का शिलान्‍यस और लोकार्पण करेंगे.

इस दौरान सीएम योगी यहां पर जीडीए की खोराबार टाउनशिप और मेडिसिटी की भी लांचिंग करेंगे. बुधवार को ही नगर निगम के 119 कूड़ा कलेक्शन वैन को हरी झंडी दिखाएंगे. इसके लिए नगर निगम ने 11 करोड़ रुपए के वाहन खरीदे हैं. बुधवार को सीएम योगी गोरखपुर के गोला कस्‍बे में बाबू आरएन सिंह डायलिसिस सेंटर का लोकार्पण करेंगे.

सीएम योगी मंगलवार को वासंतिक नवरात्र के पावन अवसर पर शहर को नई टाउनशिप योजना और मेडिसिटी को लांच करेंगे. 182 एकड़ में खोराबार टाउनशिप को डेवलप किया जाना है.जीडीए शहर में नई आवासीय जरूरतों को पूरा करने के मद्देनजर खोराबार टाउनशिप और एक परिधि विशेष में उच्च स्तरीय विविधतापूर्ण चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने के लिए मेडिसिटी का प्रोजेक्ट तैयार किया है.

इसी कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ जीडीए, अवस्थापना और त्वरित आर्थिक विकास निधि की 38 अरब 38 करोड़ रुपये की 147 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी करेंगे. 109.25 एकड़ की खोराबार टाउनशिप में भूखंड और बहुमंजिला भवन, दोनों ही सुविधाएं लोगों के सामने विकल्प रूप में होंगी. भूखंड की संख्या 692 है. जबकि बहुमंजिला भवनों में एमआईजी, एलआईजी, सुपर एलआईजी और ईडब्लूएस के कुल 2080 फ्लैट बनेंगे.

इसके बाद वे मंगलवार की शाम भारत सेवाश्रम में मां भगवती का पूजन करने के साथ अमर सेनानी सचिंद्रनाथ सान्याल स्मारक की आधारशिला रखेंगे. सान्याल का गोरखपुर से गहरा नाता रहा है. उनका निधन गोरखपुर के उनके आवास में हुआ था. भारत सेवाश्रम उनके परिवार द्वारा दान दी गई जमीन पर ही स्थापित है. महानगर में कैंट थाने के पीछे (दाउदपुर) स्थित भारत सेवाश्रम में वासंतिक नवरात्र पर मां भगवती की प्रतिमा स्थापित की जाती है.

मुख्यमंत्री बीते साल की तरह ही इस साल भी प्रतिमा पूजन करने मंगलवार शाम पहुंचेंगे. इस दौरान उनके हाथों स्वतंत्रता संग्राम के नायक सचिंद्रनाथ सान्याल स्मारक का शिलान्यास भी किया जाएगा. गोरखपुर से जुड़ी सचिंद्रनाथ सान्याल की यादों को सहेजने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर पर्यटन विभाग ने उनके आवास में स्मारक बनाने की कार्ययोजना बनाई है. सान्याल के घर को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए 306 करोड़ 47 लाख रुपये के प्रस्ताव को स्वीकृत कर 1 करोड़ 53 लाख रुपये अवमुक्त भी कर दिए गए हैं. निर्माण कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा कराया जाएगा. स्मारक में सान्याल की प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी. स्मारक में पर्यटकों की सुविधा के लिए सभी जरूरी व्यवस्थाएं होंगी.

बुधवार की शाम को वह जेल बाईपास रोड पर नगर निगम के 119 कूड़ा कलेक्शन वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. ये वाहन 11 करोड़ रुपये की लागत से खरीदे गए हैं. साथ ही राप्तीनगर में 45 लाख रुपए की लागत से बने नगर निगम के जोनल ऑफिस का लोकार्पण भी इसी स्थान से होगा. सीएम योगी 475 करोड़ रुपये की लागत वाली गोड़धोइया नाला जीर्णोद्धार परियोजना के कार्यों का अवलोकन भी करेंगे.

 

About Post Author