ओम बिरला ही होंगे NDA के लोकसभा अध्यक्ष उम्मीदवार, विपक्ष को मिलेगा डिप्टी स्पीकर का पद!

KNEWS DESK- देश की 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आज दूसरा दिन है। कल पीएम मोदी समेत 266 सांसदों ने शपथ ग्रहण की थी। आज स्पीकर के नाम का ऐलान होगा। बता दें कि कल नाम तय करने के लिए सोमवार देर रात गृहमंत्री अमित शाह और जेपी नड्डा ने मीटिंग की और अब लगभग एनडीए की तरफ से लोकसभा अध्यक्ष का नाम तय कर लिया गया है। एनडीए ओम बिरला का नाम ही स्पीकर पद के लिए आगे बढ़ाने जा रहा है।

लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव 26 जून को होगा और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने का कार्यक्रम 27 जून को है। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस 28 जून को शुरू होगी। प्रधानमंत्री द्वारा 2 या 3 जुलाई को बहस का जवाब दिए जाने की उम्मीद है। शुरुआती सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कुल 262 नवनिर्वाचित सांसदों ने शपथ ली, जबकि विपक्ष ने संसद परिसर के अंदर विरोध मार्च निकाला, जिसमें भारत ब्लॉक के सांसदों ने “लोकतंत्र बचाने” के नारे लगाए और संविधान की प्रतियां प्रदर्शित कीं। शेष नए सांसद मंगलवार को शपथ लेंगे, जबकि अध्यक्ष पद के लिए चुनाव बुधवार को होना है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार यानी आज कहा कि अगर सरकार विपक्षी गुट को उपसभापति का पद देती है तो विपक्ष लोकसभा अध्यक्ष की पसंद पर सरकार का समर्थन करेगा। उन्होंने कहा कि विपक्ष की उपसभापति पद की मांग पर रक्षा मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता राजनाथ सिंह ने अभी तक उनसे संपर्क नहीं किया है। इसके अलावा, कोटा के सांसद ओम बिरला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और संकेत मिले कि उन्हें लोकसभा अध्यक्ष के पद के लिए मैदान में उतारा जा सकता है। पिछले सदन में वे इसी पद पर थे।

ये भी पढ़ें-  उत्तर प्रदेश: पानी के विवाद में दो पक्षों के बीच जमकर हुई मारपीट, एक महिला की मौत

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.