नीट-यूजी में पेपर लीक का कोई सबूत नहीं, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का बड़ा बयान

KNEWS DESK-  केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET-UG में पेपर लीक के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि इसका कोई सबूत नहीं है। धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि कोई पेपर लीक नहीं हुआ है, अभी तक कोई सबूत नहीं मिला है। लगभग 1560 छात्रों के लिए कोर्ट द्वारा सुझाए गए मॉडल को अपनाया गया था और इसके लिए शिक्षाविदों का एक पैनल बनाया गया है हम कोर्ट के फैसले को स्वीकार करेंगे।

बता दें कि केंद्र सरकार ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि एमबीबीएस, बीडीएस और अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 1,563 NEET-UG 2024 उम्मीदवारों को ग्रेस मार्क्स देने का फैसला रद्द कर दिया गया है और उन्हें 23 जून को फिर से परीक्षा देने का विकल्प दिया जाएगा। अगर ये उम्मीदवार दोबारा परीक्षा नहीं देना चाहते हैं, तो उनके पहले के अंक, बिना ग्रेस मार्क्स के, रिजल्ट के लिए दिए जाएंगे।

23 जून को होगी दोबारा परीक्षा

NTA ने कहा कि 23 जून को दोबारा परीक्षा(1563) होगी। जिसके बाद काउंसलिंग की जाएगी। NTA ने कहा कि तीसरी याचिका में पेपर लीक का मामला सुप्रीम कोर्ट के समक्ष नहीं है। साथ ही NTA ने ये भी कहा कि परिणाम 30 जून से पहले आ सकता है।

NEET- UG काउंसलिंग पर रोक नहीं

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वो NEET- UG काउंसलिंग पर रोक नहीं लगाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि काउंसलिंग जारी रहेगी और हम इसे रोकेंगे नहीं। परीक्षा भी अच्छे से होगी।

बता दें कि एनटीए ने 5 मई को 4,750 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की थी और करीब 24 लाख उम्मीदवारों ने इसमें हिस्सा लिया था। परिणाम 14 जून को घोषित होने की उम्मीद थी, लेकिन उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पहले पूरा हो जाने के कारण 4 जून को घोषित किए गए। प्रश्नपत्र लीक होने और 1,500 से अधिक मेडिकल उम्मीदवारों को ग्रेस मार्क्स दिए जाने जैसे आरोपों के कारण विरोध प्रदर्शन हुए और सात उच्च न्यायालयों और सर्वोच्च न्यायालय में मामले दर्ज किए गए।

ये भी पढ़ें-  बिग बॉस OTT 2 में इन सेलेब्स ने शो को दिलाई थी TRP, दर्शकों को अब तीसरे सीजन का इंतजार

About Post Author