भारत में तेजी से फैल रहा कोरोना का नया वैरिएंट, WHO ने किया आगाह

Corona New Variant : दुनिया के कई देशों में कोरोनो वायरस के बढ़ते मामलों ने भारतीयों की चिंता बढ़ा दी है। सरकार ने सतर्कता बरतते हुए कोविड दिशानिर्देशों को सख्त किया है। साथ ही राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है। कर्नाटक, उत्तराखंड समेत कुछ राज्यों में मास्क पर सख्ती बरती गई है।

भारत में H3N2 के साथ ही कोरोना के नए मामलों में भी वृद्धि देखी जा रही है. नए मामलों की वृद्धि के पीछे कोरोना के XBB वैरिएंट के सब-वैरिएंट XBB 1.16 और XBB 1.15 हो सकते हैं. कई देशों में पाए जाने के बाद पिछले कुछ हफ्तों में भारत में भी इसके मामले सामने आए हैं. भारत के अलावा चीन, सिंगापुर, संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य सहित विभिन्न देशों में भी यह वैरिएंट तेजी से फैला है. TOI की एक रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 के इस वैरिएंट से नई लहर की आशंका बढ़ सकती है. कोविड वैरिएंट्स पर नजर रखने वाले एक इंटरनेशनल प्लेटफफॉर्म के मुताबिक, भारत में अभी कोरोना के XBB 1.16 वैरिएंट मामलों के मामलों की सबसे अधिक संख्या दर्ज की है. हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 48, सिंगापुर और अमेरिका में क्रमशः 14 और 15 मामले XBB 1.16 वैरिएंट के हैं…

कोविड-19 पर WHO की टैक्निकल लीड मारिया वैन कारखोवा ने कहा कि XBB.1.5 सब-वेरिएंट ओमिक्रॉन का ही एक  सब-वेरिएंट है. हालांकि कोरोना के और भी वेरिएंट एक्टिव हो सकते हैं, क्योंकि वैश्विक स्तर पर सीक्वेंसिंग की उपलब्धता कम हुई है. उन्‍होंने कहा, ”अभी हमारे लिए ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट को ट्रैक करना मुश्किल है.” उन्‍होंने कहा, ”अब तक XBB.1.5 सब-वेरिएंट 29 देशों में फैल चुका है. साथ ही अभी तक यह सामने आया है कि यह बहुत तेजी से फैल रहा है. यह अभी तक का सबसे तेजी से फैलने वाला कोरोनो वायरस सब-वेरिएंट है, जिसका अभी तक चला है. यह सेल पर तेजी से अटैच होता है और ऐसे में इसे फैलाव के लिए एक एडवांटेज हासिल है. हम इसको लेकर चिंतित हैं.”

इस नए सर्कुलेटिंग कोविड वैरिएंट XBB 1.16 से संबंधित कोई अलग लक्षण नहीं बताया गया है. कोविड के पुराने लक्षण जो संक्रमण की पुष्टि करते हैं जैसे सिरदर्द मांसपेशियों में दर्द, थकान, गले में खराश, नाक बहना और खांसी आदि इस वैरिएंट के भी लक्षण हो सकते हैं. इसके अलावा कुछ लोगों को पेट दर्द और बेचैनी और दस्त की शिकायत भी हो सकती है.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को जानकारी दी थी कि भारत में पिछले 24 घंटों में 734 नए कोविड -19 मामले दर्ज किए गए थे. जिन्हें मिलाकर अब तक रिपोर्ट किए गए कोविड मामलों की कुल संख्या 4.46 करोड़ (4,46,92,710) तक पहुंच गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने गुरुवार को कहा था, “नए मामलों की कम संख्या, अस्पताल में भर्ती होने की समान संख्या और कोविड-19 वैक्सीनेशन के बाद भी सतर्क रहने और सावधानी बरतने की जरूरत है.” 

About Post Author