आ रहा नया Social Media कानून! बिना इजाजत शेयर करने पर मां-बाप को होगी जेल

KNEWS DESK : फ्रांसीसी नेशनल असेंबली में एक कानून पारित किया गया है, जिसके मुताबिक अब पेरेंट्स को अपने बच्चों की तस्वीर को सोशल मीडिया पर डालने से पहले उनकी इजाजत लेनी होगी.

आज कल पेरेंट्स अपने बच्चों का सोशल मीडिया से काफी एक्सपोज करते हैं. वो अपने बच्चों की पल-पल की खबर सोशल मीडिया पर अपलोड करते हैं. लेकिन फ्रांस इस पर कानून बनाने वाला पहला देश बन गया है. फ्रांसीसी नेशनल असेंबली में कानून पारित किया गया है जो माता-पिता को सोशल मीडिया पर अपने बच्चों की तस्वीरें साझा करने से प्रतिबंधित कर सकता है. बिल अदालतों को माता-पिता को अपने बच्चों की पिक्चर को ऑनलाइन पोस्ट करने से रोकने की अनुमति देगा, माता-पिता दोनों को अपने बच्चों की पिक्चर राइट्स के लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा.

बच्चों की इजाजत के बिना मां-बाप नहीं शेयर कर पाएंगे फोटो और वीडियो

फ्रांस ने बच्चों की प्राइवेसी का खास ख्याल रखते हुए एक नया बिल पास किया है, जिसमें बिना बच्चों की इजाजत के मां-बाप के सोशल मीडिया पर फोटो और वीडियो शेयर को प्रतिबंधित कर दिया गया है। मतलब अगर मां-बाप सोशल मीडिया पर बच्चों की इजाजत के बिना उनकी फोटो और वीडियो शेयर करते हैं, तो उन्हें जेल भी हो सकती है। इस बिल का मकसद बच्चों की प्राइवेसी को मजबूत करना है। नए बिल के मुताबिक अगर माता-पिता में से एक ऑनलाइन बच्चों की फोटो और वीडियो को साझा करता है, तो पिता और माता दोनों को अपने बच्चों की प्राइवेसी उल्लंघन के लिए साझा रूप से जिम्मेदार ठहराया जाएगा।

दरअसल पिछले कुछ वक्त से फ्रांस में शिकायत मिल रही थी कि बच्चों के माता और पिता की तरफ से उनके नाम से सोशल मीडिया अकाउंट बनाया जा रहा है। इसके बाद से इस तरह के कानून को लेकर संसद में बहस हुई कि बच्चों की फोटो और वीडियो को चाइल्ड पोर्नोग्राफी के लिए किया जा सकता है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक चाइल्ड पोर्नोग्राफी के लिए इस्तेमाल की जाने वाली 50 फीसदी सोशल मीडिया फोटो माता-पिता की ओर से सोशल मीडिया पर शेयर होने वाले अकाउंट से ली गई हैं। नए सोशल मीडिया बिल को फ्रांसीसी सीनेट ने पारित कर दिया है। इसके बाद इस बिल पर राष्ट्रपति की मुहर लगेगी। फिर इस बिल को देश में लागू कर दिया जाएगा।

About Post Author