KNEWS DESK- भारत नेस्ले के इंस्टैंट नूडल्स एंड सूप ब्रांड मैगी के लिए global scale पर सबसे बड़ा बाजार बन गया है, जबकि चॉकलेट वेफर ब्रांड किटकैट के लिए ये दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। नेस्ले इंडिया की हालिया एनुअल रिपोर्ट में ये जानकारी दी गई है। इसके अलावा, डबल डिजिट की बढ़ोतरी के साथ भारतीय बाजार नेस्ले के लिए सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक बन गया है।
नेस्ले इंडिया की 2023-24 की एनुअल रिपोर्ट के मुताबिक “रिसोर्स, इनोवेशन समेत कई ऐसे कारण थे जो कारोबार को आगे बढ़ाने में अहम साबित हुए। नेस्ले मैगी ब्रांड के तहत लोकप्रिय इंस्टेंट नूडल्स और रेडी फूड को बेचती है। रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने वित्त वर्ष 2023-24 में मैगी की छह अरब से ज्यादा सर्विंग्स बेचीं, जिससे भारत दुनियाभर में मैगी के लिए सबसे बड़ा नेस्ले बाजार बन गया।
नेस्ले मैगी ब्रांड के तहत अपनी बिक्री का विस्तार कर रही है और उसने 10 रुपये की किफायती कीमत पर ओट्स नूडल, कोरियन नूडल्स और अलग-अलग मसाले वाली मैगी और नूडल्स पेश किए हैं। नेस्ले इंडिया ने कहा कि उसने किटकैट की 4.20 करोड़ ‘फिंगर्स’ बेचीं। नए प्रोडक्ट्स को लॉन्च किया, वेटवर्स को बढ़ाया जिससे ब्रांड वैल्यु को बढ़ावा मिला।
कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर सुरेश नारायणन ने रिपोर्ट में शेरयहोल्डरों से कहा कि इसे और मजबूत करते हुए आपकी कंपनी 2020 और 2025 के बीच नई क्षमताओं को विकसित करने और मौजूदा क्षमताओं का विस्तार करने के लिए करीब 7,500 करोड़ रुपये का निवेश करने के लिए तैयार है, जिसमें ग्रोथ और इनोवेशन पर खास ध्यान दिया जाएगा। नेस्ले इंडिया ने 31 मार्च, 2024 तक पिछले 15 महीने में 24,275.5 करोड़ रुपये की बिक्री की है।
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