भारत ने दुनिया को ‘बुद्ध’ दिया है, ‘युद्ध’ नहीं, ऑस्ट्रिया में बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

KNEWS DESK-  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार यानी आज कहा कि भारत ने दुनिया को ‘बुद्ध’ दिया है, ‘युद्ध’ नहीं, जिसका मतलब है कि इसने हमेशा शांति और समृद्धि दी है और इसलिए देश 21वीं सदी में अपनी भूमिका मजबूत करने जा रहा है। विएना में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए मोदी ने यह भी कहा कि भारत सर्वश्रेष्ठ, प्रतिभाशाली बनने, सबसे बड़ी उपलब्धि हासिल करने और उच्चतम मील के पत्थर तक पहुंचने की दिशा में काम कर रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि हजारों सालों से हम अपने ज्ञान और विशेषज्ञता को साझा करते रहे हैं। हमने ‘युद्ध’ नहीं दिया, हमने दुनिया को ‘बुद्ध’ दिया। भारत ने हमेशा शांति और समृद्धि दी है और इसलिए भारत 21वीं सदी में अपनी भूमिका मजबूत करने जा रहा है। पीएम मोदी मॉस्को से यहां पहुंचे हैं, जहां उन्होंने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ वार्ता के दौरान यूक्रेन युद्ध का शांतिपूर्ण समाधान खोजने के महत्व पर प्रकाश डाला।

ऑस्ट्रिया की अपनी पहली यात्रा को “सार्थक” बताते हुए मोदी ने कहा कि 41 साल बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री देश का दौरा कर रहा है। उन्होंने कहा कि यह लंबा इंतजार एक ऐतिहासिक अवसर पर समाप्त हुआ है। भारत और ऑस्ट्रिया अपनी दोस्ती के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। “भौगोलिक रूप से भारत और ऑस्ट्रिया दो अलग-अलग छोर पर हैं, लेकिन हमारे बीच कई समानताएं हैं। लोकतंत्र दोनों देशों को जोड़ता है। हमारे साझा मूल्य स्वतंत्रता, समानता, बहुलवाद और कानून के शासन के प्रति सम्मान हैं। हमारे समाज बहुसांस्कृतिक और बहुभाषी हैं। दोनों देश विविधता का जश्न मनाते हैं और इन मूल्यों को दर्शाने का एक बड़ा माध्यम चुनाव हैं। उन्होंने ‘मोदी, मोदी’ के नारों के बीच कहा। हाल ही में संपन्न आम चुनावों को याद करते हुए मोदी ने कहा कि 650 मिलियन लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया और इतने बड़े चुनाव के बावजूद, चुनाव के नतीजे कुछ ही घंटों में घोषित कर दिए गए। उन्होंने कहा कि यह हमारी चुनावी मशीनरी और लोकतंत्र की शक्ति है। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि लोगों ने निरंतरता के लिए मतदान किया, जिससे उन्हें ऐतिहासिक तीसरे कार्यकाल के लिए जनादेश मिला। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले 10 वर्षों में देश द्वारा हासिल की गई परिवर्तनकारी प्रगति के बारे में बात की और विश्वास व्यक्त किया कि भारत निकट भविष्य में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा, जो 2047 तक एक विकसित देश – विकसित भारत – बनने की राह पर है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज, भारत 8% की दर से बढ़ रहा है। आज, हम 5वें स्थान पर हैं, और जल्द ही, हम शीर्ष 3 में होंगे। मैंने अपने देश के लोगों से वादा किया था कि मैं भारत को दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनाऊंगा। हम केवल शीर्ष स्थान पर पहुंचने के लिए काम नहीं कर रहे हैं, हमारा मिशन 2047 है,” उन्होंने कहा, उन्होंने कहा कि भारत 2047 में एक विकसित राष्ट्र के रूप में अपनी स्वतंत्रता के 100 साल पूरे होने का जश्न मनाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बारे में भी बात की कि कैसे हरित विकास और नवाचार में ऑस्ट्रियाई विशेषज्ञता भारत के उच्च विकास प्रक्षेपवक्र और विश्व स्तर पर प्रतिष्ठित स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र का लाभ उठाते हुए भारत के साथ साझेदारी कर सकती है। उन्होंने भारत के “विश्वबंधु” होने तथा वैश्विक प्रगति और कल्याण में योगदान देने पर जोर दिया। उन्होंने समुदाय से आग्रह किया कि वे अपनी मातृभूमि के साथ अपने सांस्कृतिक और भावनात्मक संबंधों को पोषित करना जारी रखें, भले ही वे अपनी नई मातृभूमि में समृद्ध हों। मैंने हमेशा माना है कि दो देशों के बीच संबंध केवल सरकारों द्वारा नहीं बनाए जाते हैं; संबंधों को मजबूत करने में सार्वजनिक भागीदारी बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए मैं इन संबंधों के लिए आप सभी की भूमिका को महत्वपूर्ण मानता हूं,” उन्होंने समुदाय के सदस्यों से कहा।

उन्होंने भारतीय दर्शन, भाषाओं और विचारों में गहरी बौद्धिक रुचि का भी उल्लेख किया जो ऑस्ट्रिया में सदियों से मौजूद है। आगे उन्होंने कहा कि लगभग 200 साल पहले, वियना के विश्वविद्यालय में संस्कृत पढ़ाई जाती थी। 1880 में, इंडोलॉजी के लिए एक स्वतंत्र पीठ की स्थापना के साथ, इसे और बढ़ावा मिला। पीएम मोदी ने कहा कि आज मुझे कुछ प्रख्यात भारतविदों से मिलने का अवसर मिला। उनकी चर्चाओं से यह स्पष्ट था कि उन्हें भारत में बहुत रुचि है। इस कार्यक्रम में ऑस्ट्रिया के संघीय श्रम और अर्थव्यवस्था मंत्री मार्टिन कोचर भी शामिल हुए, जिसमें देश भर से भारतीय प्रवासियों ने भाग लिया। ऑस्ट्रिया में 31,000 से अधिक भारतीय रह रहे हैं। भारतीय प्रवासियों में मुख्य रूप से स्वास्थ्य सेवा और अन्य क्षेत्रों तथा बहुपक्षीय संयुक्त राष्ट्र निकायों में काम करने वाले पेशेवर शामिल हैं। ऑस्ट्रिया में लगभग 500 भारतीय छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- टी20 क्रिकेट सीरीज: भारत ने जिम्बाब्वे को तीसरे मुकाबले में 23 रनों से हराया, टीम इंडिया दो-एक से आगे

About Post Author