G-20 सम्मेलन से जुड़ी जरूरी बैठक के लिए कई देशों के प्रतिनिधि उत्तराखंड पहुंचे

देहरादून, जी-20 सम्मेलन के अंतर्गत रामनगर (जनपद नैनीताल) में आयोजित होने वाली चीफ साइंटिफिक एडवाइजर्स की बैठक में भाग लेने के लिए 17 देशों के 51 प्रतिनिधि दोपहर 1:30 बजे पन्तनगर एयरपोर्ट पहुंचे. इनमें भारत के 18, रूस से 4, नाइजीरिया से 1, फ्रांस से 2, इटली से 2, अमेरिका से 2, कोरिया से 1, यूनाइटेड किंगडम से 5, जापान से 1, स्पेन से 1, साउथ अफ्रीका से 4, ऑस्ट्रेलिया से 1, नीदरलैंड से 1, कनाडा से 2, सऊदी अरब से 3, ब्राजील से 1, चीन से 2 और यूरोपियन संघ के 3 प्रतिनिधि शामिल थे जो रामनगर पहुंचे.

 

मण्डलायुक्त दीपक रावत, आईजी नीलेश आनन्द भरणे तथा जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने मेहमानों के पन्तनगर पहुंचने पर स्वागत किया. इसके पश्चात कुमाऊनी परिधानों में सुशोभित सांस्कृतिक टीम द्वारा तिलक लगाकर, पहाड़ी टोपी, पटका, तुलसी माला पहनाकर स्वागत किया गया. सभी प्रतिनिधि पहाड़ी टोपी एवं कल्चर से अभिभूत एवं खुश नज़र आए. मेहमानों ने पहाड़ी संस्कृति आधारित छोलिया नृत्य एवं कार्यक्रम का भरपूर आनन्द लिया. कुछ प्रतिनिधि इन लम्हों को अपने मोबाइल्स में कैद करते हुए एवं सेल्फी लेते हुए नज़र आए, तो कुछ प्रतिनिधि कुमाऊनी संगीत की धुन पर नृत्य करने से खुद को नहीं रोक पाए और संगीत पर जमकर थिरके.

 

प्रतिनिधियों को स्थानीय उत्पादों से परिचित कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा प्रदर्शनी लगाई गई, जिसमें विभिन्न प्रकार के स्थानीय उत्पादों का प्रदर्शन किया गया.

 

प्रतिनिधियों के लंच की व्यवस्था स्थानीय होटल रेडीशन ब्लू में की गई थी, जिसमें पहाड़ी एवं स्थानीय व्यंजनों के साथ ही विभिन्न प्रकार के व्यंजनों की व्यवस्था की गई थी. दोपहर 3.30 बजे डेलीगेट्स ने रामनगर के लिए प्रस्थान किया.

 

इस दौरान मण्डलायुक्त दीपक रावत, आईजी नीलेश आनन्द भरणे, जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त, एसएसपी मन्जूनाथ टीसी, मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा, प्रशिक्षु आईएएस अनामिका, प्रबन्ध निदेशक मण्डी आशीष भटगाई, अपर जिलाधिकारी जय भारत सिंह, उप जिलाधिकारी प्रत्यूष सिंह, तुषार सैनी, कौस्तुभ मिश्रा आदि उपस्थित थे.

About Post Author