झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन भाजपा में हुए शामिल, दो दिन पहले दिया था झामुमो से इस्तीफा

KNEWS DESK – झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) से इस्तीफा देने के दो दिन बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सदस्यता ग्रहण कर ली है। गुरुवार को राजधानी रांची में एक समारोह के दौरान चंपई सोरेन ने भाजपा में शामिल होने की औपचारिकता पूरी की। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और झारखंड भाजपा के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी मौजूद रहे।

झामुमो की प्राथमिक सदस्यता और सभी पदों से दिया त्यागपत्र

बता दें कि चंपई सोरेन ने झामुमो से इस्तीफा देने के बाद कहा था कि वह पार्टी में अपने अपमान की वजह से अलग रास्ता चुन रहे हैं। 28 अगस्त को झामुमो से इस्तीफा देने के बाद, सोरेन ने दिल्ली में भाजपा नेतृत्व से मुलाकात की थी। इस्तीफा देने के बाद उन्होंने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी साझा करते हुए लिखा कि उन्होंने झामुमो की प्राथमिक सदस्यता और सभी पदों से त्यागपत्र दे दिया है। सोरेन ने इस दौरान यह भी कहा कि झारखंड के आदिवासियों, मूल वासियों, दलितों, पिछड़ों और आम लोगों के मुद्दों पर उनका संघर्ष जारी रहेगा।

झारखंड विधानसभा में विभिन्न मंत्री पदों का दायित्व संभाला

चंपई सोरेन, जो कि ‘झारखंड टाइगर’ के नाम से मशहूर हैं, ने 1970 के दशक में झारखंड राज्य की मांग के आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वे 1991 में निर्दलीय विधायक बने और फिर झामुमो के टिकट पर भी कई बार विधायक चुने गए। उन्होंने झारखंड विधानसभा में विभिन्न मंत्री पदों का दायित्व संभाला, जिसमें विज्ञान और प्रौद्योगिकी, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, परिवहन, और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति कल्याण शामिल हैं।

झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभाला

हाल ही में झारखंड में नेतृत्व परिवर्तन के चलते, सोरेन ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया और इसके बाद हेमंत सोरेन ने झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभाला। चंपई सोरेन की भाजपा में शामिल होने से राज्य की राजनीति में एक नई हलचल की संभावना है, जिससे आने वाले समय में भाजपा के लिए झारखंड में नया राजनीतिक समीकरण बन सकता है।

About Post Author