आजादी के बाद दूसरी बार किसी सरकार को लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए चुना गया है- पीएम मोदी

KNEWS DESK- देश की 18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से शुरू हो रहा है। ये सत्र कई मायने में खास होने वाला है। सबसे पहले तो इस सेशन में सभी सांसदों का शपथ ग्रहण होने वाला है, जिसमें प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब सभी सांसदों को शपथ दिलवाएंगे।

सोमवार को 18वीं लोकसभा के पहले सत्र से पहले संसद के बाहर पत्रकारों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह चुनाव इसलिए भी बहुत महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि आजादी के बाद दूसरी बार लगातार तीसरी बार सरकार चुनी गई है। उन्होंने कहा कि यह चुनाव इसलिए भी बहुत महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि आजादी के बाद दूसरी बार लगातार तीसरी बार सरकार चुनी गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह अवसर 60 साल बाद आया है, यह अपने आप में गौरव का क्षण है। लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्य अगले दो दिनों में प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब और अध्यक्षों के पैनल के समक्ष शपथ लेंगे। नई लोकसभा बुधवार को अपना अध्यक्ष चुनेगी। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गुरुवार को लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी, जिसमें अगले पांच साल के लिए एनडीए सरकार का एजेंडा तय किया जाएगा। दोनों सदनों में धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस होगी।

लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव बुधवार को होगा और इसके तुरंत बाद प्रधानमंत्री अपने मंत्रिपरिषद का सदन में परिचय कराएंगे। राष्ट्रपति 27 जून को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस 28 जून को शुरू होगी। प्रधानमंत्री द्वारा 2 या 3 जुलाई को बहस का जवाब देने की उम्मीद है। दोनों सदनों के कुछ समय के लिए अवकाश पर जाने और 22 जुलाई को केंद्रीय बजट पेश करने के लिए फिर से एकत्र होने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें-  18वीं लोकसभा का सत्र आज से शुरू, नए सदस्यों की शपथ से होगी शुरुआत

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.