भारी बारिश के कारण एम्स के ट्रॉमा सेंटर के बेसमेंट में जलजमाव, कई सर्जरी हुईं प्रभावित

KNEWS DESK- दिल्ली में भारी बारिश के चलते दिल्ली एम्स का ऑपरेशन थिएटर भी प्रभावित हुआ है। एम्स अस्पताल के कुछ हिस्सों में विशेष रूप से ट्रॉमा सेंटर के बेसमेंट में गंभीर जलजमाव हो गया, जहां जनरेटर और कई दूसरे उपकरण भी मौजूद थे। जिसकी वजह से कई सर्जरी भी प्रभावित हुईं हैं।

राष्ट्रीय राजधानी में भारी बारिश के कारण एम्स में दर्जनों सर्जरी रुक गईं और आपातकालीन सेवाएं प्रभावित हुईं, क्योंकि भारी बारिश के कारण ऑपरेटिंग रूम जलमग्न हो गए। ट्रॉमा और कार्डियो न्यूरोसाइंसेज सेंटर के नौ ऑपरेटिंग रूम की दीवारों से पानी रिसकर फर्श पर जमा हो गया, जहां गंभीर रूप से बीमार मरीज रहते हैं। इसके कारण अस्पताल के अधिकारियों को इन कमरों को बंद करना पड़ा। अस्पताल में भी बिजली गुल हो गई और शाम 4 बजे ही बिजली बहाल हो पाई।

इस बीच, अस्पताल ने सर्जरी की जरूरत वाले मरीजों को सफदरजंग या किसी अन्य सरकारी अस्पताल में रेफर कर दिया। बता दें कि दिल्ली में बीते शुक्रवार को 228.1 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो जून महीने में 1936 के बाद सबसे अधिक है। राष्ट्रीय राजधानी में मौसम की चरम घटनाएं हो रही हैं, क्योंकि मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि पूरे मानसून सीजन के दौरान दिल्ली में करीब 650 मिमी बारिश होती है। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, 1936 के बाद, शहर में पिछले 88 वर्षों में सबसे अधिक वर्षा दर्ज की गई है और 1901 से 2024 की अवधि में यह दूसरी सबसे अधिक वर्षा है। राष्ट्रीय राजधानी में सप्ताहांत में और अधिक वर्षा होने की भविष्यवाणी की गई है।

ये भी पढ़ें-  मुनव्वर फारुकी की दूसरी शादी को लेकर खानजादी ने किया रिएक्ट, कहा -‘मैं सच में अभी भी…’

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.