राजस्थान: रक्षा मंत्री ने वायु सेना के युद्ध अभ्यास ‘तरंग शक्ति’ के दौरान एकजुटता और आत्मनिर्भरता का दिया संदेश, कहा -“दुनिया के विकट हालात में भारत का लक्ष्य…”

KNEWS DESK – गुरुवार को वायु सेना के युद्ध अभ्यास ‘तरंग शक्ति’ के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वैश्विक परिस्थितियों के मद्देनजर एकजुटता और सहयोग पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय की विकट परिस्थितियों में भारत का उद्देश्य है कि सभी देश एक दूसरे का हाथ पकड़कर एक साथ चलें।

वैश्विक चुनौतियों का सामना एकजुटता से

बता दें कि राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन में कहा, “आज की दुनिया में विभिन्न देशों के बीच होड़ लगी हुई है और कई स्थानों पर लगातार संघर्ष चल रहे हैं। इन कठिन परिस्थितियों में भारत का लक्ष्य यही है कि हम एक-दूसरे का हाथ पकड़कर एक साथ चलें।” उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से अपनी भागीदारी और सहयोग को नई ऊंचाई पर ले जाने का आह्वान किया, यह स्वीकार करते हुए कि पूरी दुनिया में बदलाव और नई चुनौतियाँ आ रही हैं।

दुनिया के विकट हालात में भारत का लक्ष्य एक दूसरे का हाथ पकड़कर साथ चलना: राजनाथ सिंह - Amrit Vichar

आत्मनिर्भरता की दिशा में महत्वपूर्ण कदम

रक्षा मंत्री ने भारतीय रक्षा क्षेत्र की प्रगति की सराहना की और कहा कि आत्मनिर्भर भारत के संकल्प के तहत भारतीय वायुसेना और रक्षा क्षेत्र तेजी से विकसित हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि भारतीय वायुसेना ने विश्वस्तरीय विमानों और आधुनिक उपकरणों के साथ खुद को रूपांतरित किया है। उन्होंने कहा, “हमारी वायुसेना और रक्षा क्षेत्र आत्मनिर्भर भारत के संकल्प के साथ तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। आज हम हल्के लड़ाकू विमान, सेंसर, राडार और इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर जैसे क्षेत्रों में काफी हद तक आत्मनिर्भर हो चुके हैं और इन क्षेत्रों में लगातार सुधार के लिए प्रयासरत हैं।”

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.