हरियाणा में नई सरकार के गठन की तारीख हुई तय, 15 अक्टूबर को पीएम मोदी की मौजूदगी में होगा शपथ ग्रहण समारोह

KNEWS DESK – हरियाणा विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लगातार तीसरी बार प्रचंड जीत हासिल की है, जिसमें पार्टी ने 48 सीटें जीती हैं। अब, नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह 15 अक्टूबर 2024 को पंचकूला में आयोजित किया जाएगा। इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे।

LIVE: हरियाणा में नई सरकार बनने का दिन तय, इस तारीख को होगा शपथ ग्रहण समारोह | Hindi News

नायब सैनी का सीएम बनना तय

आपको बता दें कि हरियाणा के नए मुख्यमंत्री के रूप में नायब सैनी का नाम लगभग निश्चित हो गया है। पार्टी के अंदर इस बारे में कोई संदेह नहीं है, क्योंकि पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने अपनी रैलियों में सैनी को मुख्यमंत्री का चेहरा बताया है। इसके साथ ही, 10 से 11 मंत्रियों के शपथ लेने की भी संभावना है।

हरियाणा विधानसभा भंग करने की सिफारिश, संवैधानिक संकट से बचने के लिए बीजेपी सरकार ने उठाया कदम

निर्दलीय विधायकों का समर्थन

भाजपा के पास बहुमत है, और तीन निर्दलीय विधायकों—सावित्री जिंदल, देवेंद्र कादियान, और राजेश जून—ने पार्टी को समर्थन देने की घोषणा की है। इससे पार्टी के सदस्यों की संख्या 51 हो गई है, जिसमें से एक निर्दलीय विधायक को मंत्री बनाया जा सकता है।

नए चेहरों को मिलेगा मौका

पिछली सैनी सरकार के कई मंत्री चुनाव हार गए हैं, जिससे नई सरकार में नए चेहरों को मौका मिल सकता है। दिवंगत बंसीलाल की पौत्री, श्रुति चौधरी, का मंत्रिमंडल में शामिल होना लगभग तय है।

संभावित मंत्री और उनके नाम

नई सरकार में संभावित मंत्रियों के नामों पर चर्चा चल रही है, जिनमें शामिल हैं- अनिल विज (अंबाला कैंट) कृष्ण लाल पंवार (इसराना) मूलचंद शर्मा (बल्लभगढ़) महिपाल ढांडा (पानीपत ग्रामीण) विपुल गोयल (फरीदाबाद) रणबीर गंगवा (बरवाला) आरती राव (केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत की बेटी) कृष्ण कुमार बेदी (नरवाना) हरविंद्र कल्याण (घरौंदा) साथ ही, सावित्री जिंदल और कृष्णा गहलावत जैसे वरिष्ठ नेताओं को भी मंत्रिमंडल में शामिल करने पर चर्चा हो रही है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.