देश में तेज़ी से पैर पसार रहा है कोरोना, एक्टिव मामलों की संख्या पहुँची 15,208

knews desk, देश में एक बार फिर कोरोना वायरस के मामले बड़ी तेज़ी से बढ़ने लगे हैं। शुक्रवार को जारी आंकड़ों को मुताबिक पिछले 24 घंटे में देशभर में कोविड-19 के 3,095 मामले सामने आये हैं। इसी के साथ वर्तमान में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 15,208 है। वही अगर सक्रिय मामले की दर को देखे तो वो 0.03 प्रतिशत हैं जबकि रिकवरी दर वर्तमान में 98.78 प्रतिशत है।

पिछले 24 घंटों में कुल 1,390 लोग ठीक हुए। गोवा और गुजरात में दो-दो मरीजों ने संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया। शहर के स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में गुरुवार को 12.48 प्रतिशत की सकारात्मकता दर के साथ 295 नए कोरोना के मामले दर्ज किए गए। बुधवार को दिल्ली में 300 मामले दर्ज किए गए थे। दिल्ली में सकारात्मकता दर 13.89 प्रतिशत हो गई है।

इस बीच उत्तर प्रदेश जहां कोविड मामले तेजी से बढ़ रहा है, यहां सरकार ने सभी फ्रंटलाइन कर्मचारियों और सरकारी और निजी अस्पतालों को ‘अलर्ट मोड’ पर रखा है। योगी आदित्यनाथ सरकार ने निर्देश दिया है कि “सभी पॉजिटिव सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाए।” वहीं दिल्ली  में सौरभ भारद्वाज ने गुरुवार को स्थिति का जायजा लेने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से मुलाकात की, जिसके बाद उन्होंने घोषणा की कि “अरविंद केजरीवाल समीक्षा करेंगे।”

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कहा है कि “इन्फ्लूएंजा के मामलों की संख्या में वृद्धि इन्फ्लुएंजा उप-प्रकार H3N2 वायरस के कारण है। H3N2 वायरस अन्य उप-प्रकारों की तुलना में अधिक अस्पताल में भर्ती होने का कारण बन रहा है। लक्षणों में बहती नाक, लगातार खांसी और बुखार शामिल हैं।”

About Post Author