सीएम केजरीवाल ने पीएम मोदी को लिखा पत्र,’कृपया दिल्ली बजट न रोकें’

दिल्ली: सीएम केजरीवाल ने मंगलवार को पीएम मोदी को चिट्टी लिखकर दिल्ली का बजट न रोकने की बात लिखी है.वहीं अब इस मुद्दे को देश की राजधानी दिल्ली में केंद्र व आप सरकार के बीच जारी विवाद में सीएम केजरीवाल ने प्रधानमंत्री को लेटर लिखते हुए  लिखा है कि केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार के द्वारा 2023-2024 के बजट पर रोक लगा दी है.

वहीं केजरीवाल ने एक कार्यक्रम के दौरान केंद्र पर तानाशाह बताते हुए कहा था कि देश में पहली बार हो रहा कि एक सरकार के बजट पर रोक लगा दी गई है,वहीं एक सोशल मीडिया के टीट्वर पर एक वीडियो पोस्ट किया है.

वहीं मंगलवार को बजट होना था पेश वहीं सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय  ने आप सरकार के बजट पर रोक लगा दी.जिसकी वजह से बजट मंगलवार को दिल्ली विधानसभा में पेश नहीं किया जाएगा.वहीं इसको देखते हुए दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने पीएम मोदी को पत्र लिखा जिसमें कहा कि,बीते सालों में यह पहली बार है कि जब किसी राज्य का बजट रोक दिया गया है,आप दिल्लीवासियों से क्याों खफा हैं? दिल्ली बजट मत रोकिए.हाथ जोड़कर दिल्लीवासी आपसे बजट पास करने की अपील करते हैं.

दिल्ली सरकार ने कहा कि-झूठ बोल रहा है गृह मंत्रालय वहीं दिल्ली की आप सरकार की ओर से एक बड़ा दावा किया गया है.जहां आप सरकार ने कहा कि कुल78800 करोड़ का बजट है.इसमें 22000 करोड़ इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च होगें,वहीं विज्ञापन पर सिर्फ 550 करोड़ खर्च होगें.पिछले साल भी विज्ञापन का बजट इतना ही था,विज्ञापन के बजट में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है.

वहीं गृह मंत्रालय ने जताई थी आपत्ति-LG वीके सक्सेना ने 9 मार्च को कुछ बिन्दुओं के साथ 2023-24 के वार्षिक वित्तीय विवरण को मंजूरी दी और फाइल सीएम को भेज दी थी.उसके बाद दिल्ली सरकार ने गृह मंत्रालय को एक लेटर भेजा और नियम के तहत राष्ट्रपति की स्वीकृति मांगी.इस पर गृह मंत्रालय ने 17 मार्च को दिल्ली सरकार को अपनी टिप्पणियों से अवगत कराया.

वहीं भाजपा के विधायक विजेंद्र गुप्ता ने ट्वीट किया और कहा कि सीएम केजरीवाल का दावा है कि गृह मंत्रालय ने बजट के कुछ कागजात रोक लिए है सच? दिल्ली सरकार ने दिल्ली LG को फाइल नहीं भेजी.दिल्ली सरकार अपने बजट में देरी कर रही है.बजट से बाहर स्वास्थ और शिक्षा में उनके खोखले दावों का सच पहले ही उजागर कर दी थी.

About Post Author