बॉम्बे हाईकोर्ट के नए परिसर की आधारशिला आज रखेंगे प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़

KNEWS DESK-  भारत के प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ आज मुंबई के बांद्रा में बॉम्बे हाईकोर्ट के नए परिसर की आधारशिला रखेंगे। यह नया परिसर अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा, जिसमें विशाल अदालत कक्ष, न्यायाधीशों और रजिस्ट्री कर्मियों के लिए विशेष कक्ष, मध्यस्थता केंद्र और एक सभागार शामिल हैं।

महाराष्ट्र सरकार ने इस संबंध में एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की है, जिसमें बताया गया है कि 30.16 एकड़ भूमि का चरणबद्ध तरीके से हाईकोर्ट को सौंपा जाएगा। नए परिसर के लिए 4.39 एकड़ की पहली किश्त पहले ही आवंटित की जा चुकी है।

इस नए परिसर का डिज़ाइन इस तरह से किया गया है कि यह हितधारकों को विभिन्न सहायक सेवाओं, जैसे बैंकिंग, दूरसंचार, चिकित्सा सुविधाएं, डिजिटलीकरण केंद्र, क्रेच, कैफेटेरिया, प्रतीक्षा क्षेत्र और बहुमंजिला कार पार्किंग तक पहुंच प्रदान कर सके। नया परिसर बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स और मुख्य पश्चिमी एक्सप्रेस राजमार्ग के निकट स्थित होगा, जिससे इसकी पहुंच और भी सुविधाजनक हो जाएगी।

बॉम्बे हाईकोर्ट की स्थापना 16 अगस्त, 1862 को हुई थी और यह वर्तमान में फ्लोरा फाउंटेन के पास स्थित है, जहां अदालत ने नवंबर 1878 से कब्जा कर रखा है। बॉम्बे हाईकोर्ट मुंबई में मुख्य सीट के साथ-साथ नागपुर, औरंगाबाद और गोवा में बेंच के माध्यम से महाराष्ट्र पर अधिकार क्षेत्र का प्रयोग करता है। हाईकोर्ट में 94 न्यायाधीशों की स्वीकृत संख्या है, जबकि वर्तमान में 66 न्यायाधीश सेवा में हैं। नए परिसर की स्थापना न्यायालयिक प्रक्रिया को सुगम बनाने और सेवाओं में सुधार के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जो न्याय की पहुंच को और बढ़ाएगा।

ये भी पढ़ें-  सुल्तानपुर डकैती कांड: एसटीएफ ने एनकाउंटर में एक लाख का इनामी बदमाश अनुज को किया ढेर

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.