केंद्र सरकार ने नेवी को दिए 60 नए हेलीकॉप्टर्स… जानें क्या इन हेलीकॉप्टर्स की ताकत और खासियत

दिल्ली, केंद्र सरकार ने नेवी के लिए नए 60 हेलीकॉप्टर्स लेनी के लिए हरी झंड़ी दिखा दी है. ये सभी हेलीकॉप्टर्स ध्रुव (ALH Dhruv) का अपडेट वर्जन होंगे. चलिए आइए जानते हैं क्या इन हेलीकॉप्टर्स की खासियत और ताकत के बारे में.

 

केंद्र सरकार ने नौ सेना के लिए 60 यूटिलिटि हेलीकॉप्टर्स लेने का आदेश पास कर दिया है. इन हेलिकॉप्टर्स का निर्माण हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) करती है. असल में ये मरीन हेलिकॉप्टर एंडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर ध्रुव (ALH Dhruv) का अपडेट वर्जन है. ध्रुव हेलिकॉप्टर भारतीय आर्मी के पसंदीदा हेलिकॉप्टर्स में से एक है.

इंडियन एयरफोर्स के पास 107, इंडियन आर्मी के पास 191 और नेवी के पास 14 हेलिकॉप्टर्स हैं. नेवी ने 11 और आर्मी ने 73 हेलिकॉप्टर और ऑर्डर कर रखे हैं. इन ऑर्डर से ही पता चलता है कि ये कितने काम का है. ध्रुव हेलिकॉप्टर को दो पायलट उड़ाते हैं. इनमें 12 सैनिक के  बैठने की जगह होती है. 52.1 फीट लंबे इस हेलिकॉप्टर की ऊंचाई 16.4 फीट है. अधिकतम गति 291 KM प्रतिघंटा है. यह एक बार में 630 किमी तक उड़ान भर सकता है. ये अधिकतम 20 हजार फीट की ऊंचाई तक जा सकता है. जब बात होती है यूटिलिटी हेलिकॉप्टर की तो आम तौर पर इसका मतलब जवानों और कार्गो ले आने और ले जाने का काम करता है. लेकिन इसी ध्रुव हेलिकॉप्टर के प्लेटफॉर्म पर देश में तीन शानदार हेलिकॉप्टर बनाए गए हैं. पहला लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर प्रचंड, दूसरा हथियारबंद यूटिलिटी हेलिकॉप्टर रुद्र और तीसरा लाइट यूटिलिटी हेलिकॉप्टर.

About Post Author