केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को दे सकती है त्योहारी तोहफा, महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की उम्मीद

KNEWS DESK- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही एक बड़ा तोहफा मिलने की संभावना है। रिपोर्टों के अनुसार, मोदी सरकार त्योहारी सीजन से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में वृद्धि करने की योजना बना रही है, जिससे उन्हें हर महीने अधिक राशि प्राप्त हो सकती है।

जल्द ही हो सकता है ऐलान

ईटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार जल्दी ही महंगाई भत्ते और महंगाई राहत (डीआर) में वृद्धि का ऐलान कर सकती है। महंगाई भत्ते का लाभ केंद्र सरकार के वर्तमान कर्मचारियों को मिलता है, जबकि महंगाई राहत का लाभ पेंशनभोगियों को प्राप्त होता है।

महंगाई भत्ते में हर साल दो बार होता है बदलाव

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार, महंगाई भत्ते में हर साल दो बार बदलाव होता है। पहला बदलाव जनवरी से और दूसरा जुलाई से लागू होता है। हालांकि, जुलाई का महीना बीत चुका है और अगस्त भी समाप्त होने वाला है, जिससे यह उम्मीद की जा रही है कि सरकार जल्द ही डीए में बदलाव पर निर्णय ले सकती है।

मार्च में हुई थी बढ़ोतरी

इस साल मार्च में महंगाई भत्ते में एक बार वृद्धि की जा चुकी है। उस समय महंगाई भत्ते और महंगाई राहत दोनों में 4-4 प्रतिशत का इजाफा किया गया था, जिससे डीए और डीआर की दर 50 प्रतिशत के पार पहुंच गई थी। यह बढ़ोतरी जनवरी 2024 से लागू की गई थी।

बढ़ोतरी की संभावना

अभी के अनुमान के मुताबिक, सरकार इस बार महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 3-3 प्रतिशत की वृद्धि कर सकती है। यदि ऐसा होता है, तो महंगाई भत्ते की दर 53 प्रतिशत के पार जा सकती है। पिछले साल के लिए एवरेज कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फोर इंडस्ट्रियल वर्कर्स (CPI-IW) 400.90 था, जिसके आधार पर अनुमानित डीए दर 53.35 प्रतिशत है। सरकार CPI-IW के आधार पर ही महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की दरों में बदलाव करती है। इस बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को त्योहारी सीजन में एक महत्वपूर्ण वित्तीय सहायता मिल सकती है, जो उनके खर्चों और जीवनस्तर को बेहतर बनाने में मददगार साबित होगी।

ये भी पढ़ें-  अरशद वारसी पर भड़ास निकालने के बाद अब नानी ने मांगी माफी, कहा— ‘मैंने गलत शब्द चुने’

About Post Author